लाजवाब हैं ‘योगी आदित्यनाथ’, देश के सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री, दूसरे नंबर पर अरविंद केजरीवाल

सीएम उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ
कोरोना महामारी के दौरान काम करने के तरीकों की बात हो या फिर कानून व्यवस्था को पटरी पर लाने की, तय योजनाओं को तय समय पर पूरा करने का सवाल हो या फिर जिम्मेदार पदों पर बैठे लोगों पर कार्रवाई का उत्तर प्रदेश की सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने को साबित किया है। उनके काम करने के इसी तरीके को जनता ने अपना समर्थन दिया है और उन्हें देश का सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री बनाया है। वहीं दिल्ली की सीएम अरविंद केजरीवाल को दूसरा स्थान मिला है।
न्यूज चैनल आजतक ने कर्वी इनसाइट्स के साथ मिलकर एक सर्वे किया। सर्वे का मकसद राज्य सरकारों के कामकाज के तरीकों को जानना और समझना था। जनता से पूछे गए सवालों को जरिए अलग-अलग राज्यों की सरकारों के शासन के साथ-साथ मुख्यमंत्रियों के कामकाज के तरीकों का आकलन किया गया। सवालों के जरिए देश की जनता ने सीएम योगी को सबसे ज्यादा पसंद किया।
सर्वे में देश का 25 फीसदी लोगों ने यूपी के सीएम योगी को पंसद किया और माना कि वह अच्छा काम कर रहे हैं। आजतक ने यही सवाल अगस्त 2020 में भी किया था तब 24 फीसदी लोगों ने उन्हें पसंद किया था।
सर्वे के मुताबिक दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल देशमें दूसरे सबसे पसंदीदा मुख्यमंत्री हैं। इन्हें 14 फीसदी जनता ने पसंद किया है। लेकिन 2020 की तुलना में आज अरविंद केजरीवाल की लोकप्रियता में गिरवाट आई है। इसी प्रकार तीसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी हैं इन्हें 8 फीसदी लोगों ने पसंद किया है। सीएम योगी को छोड़कर बाकी सभी मुख्यमंत्रियों की लोकप्रियता में गिरवाट दर्ज की गई है।
इसके अलावा तीसरी बार बिहार की सत्ता संभालने वाले नीतीश कुमार की लोकप्रियता तेजी से घटी है। उन्हें 6 फीसदी लोगों ने पसंद किया है और वह चौथे नंबर पर हैं। इसी प्रकार आंध्र प्रदेश के सीएम जग मोहन रेड्डी की भी लोकप्रियता तेजी से घटी है उन्हें भी 6 फीसदी लोगों ने पसंद किया है।
इनके अलावा महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे और ओडिसा के सीएम नवीन पटनायक की लोकप्रियता में भी तेजी से कमी आई है। इन्हें क्रमशः 6 और 5 फीसदी लोगों ने पसंद किया है।
लेकिन नवीन पटनायक के लिए एक अच्छी बात ये है कि इनकी लोकप्रियता देश में भले ही कम हुई हो लेकिन ये अपने प्रदेश के सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं। ओडिसा की 51 फीसदी जनता ने इन्हें अबतक का सबसे बेहतरीन मुख्यमंत्री माना है।
वहीं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को दिल्ली की 41 फीसदी जनता का समर्थन है और वे दूसरे स्थान पर हैं जबकि उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को प्रदेश की 39 फीसदी जनता पसंदीदा मुख्यमंत्री मानती है।
इसी प्रकार महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे और तेलंगाना के सीएम केसीआर को उनके राज्य की 35-35 फीसदी जनता ने पसंद किया है।
जानिए अपने राज्य में इन मुख्यमंत्रियों का हाल…
राज्य                          मुख्यमंत्री                               पसंद किए जाने का %
केरल                     पिनराई विजयन                                 26
मध्य प्रदेश               शिवराज सिंह चौहान                          26
राजस्थान                अशोक गहलोत                                 20
आंध्र प्रदेश              जगमोहन रेड्डी                                   20
असम                   सर्बानंद सोनेवाल                                 14
छत्तीसगढ़                भूपेश बघेल                                     12
तमिलनाडु               पलानीस्वामी                                     10
झारखंड                  हेमंत सोरेन                                       8
हरियाणा                मनोहर लाल खट्टर                               8
पंजाब कैप्टन            अमरिंदर सिंह                                    7