T-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचकर महिला क्रिकेट टीम ने बढ़ाई शान, पुरुष टीम को दिखाया आइना

Last Updated : by

5 Views
एक तरफ जहां भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम का न्यूजीलैंड में शर्मनाक प्रदर्शन जारी है। वन डे सीरिज हारने के बाद टेस्ट मैच में मुंह की खा चुकी है तो वहीं भारतीय महिला क्रिकेट टीम का शानदार प्रदर्शन जारी है। महिला टी-20 में अब तक अजेय रही महिला क्रिकेट टीम ने इतिहास रचते हुए टी- 20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गई है। भारत और इंग्लैंड के बीच गुरुवार को होने वाला सेमीफाइनल मैच बारिश के कारण रद्द कर दिया गया। ग्रुप में शीर्ष पर रहने का फायदा भारत को मिला और अंकों के हिसाब से भारत खिलाबी मुकाबले में जगह हासिल कर ली। भारत के चार जीत के साथ आठ अंक थे जबकि इंग्लैंड के तीन जीत के साथ छह ही अंक थे।
8 मार्च को ऑस्ट्रेलिया या साउथ अफ्रिका से होगा फाइनल
इसके पहले हुए सात टी-20 महिला विश्वकप में भारत ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइन तक का ही सफर पूरा किया था। 2018 के टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने भारत को आठ विकेट से हराया था। रविवार 8 मार्च को होने वाले खिताबी मुकाबले में भारत का सामना साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। मगर बारिश के चलते दूसरा सेमीफाइनल रद्द होने की भी आशंका है। ऐसा हुआ तो फिर ग्रुप में शीर्ष पर रहने वाली साउथ अफ्रीका और भारत खिताब के लिए आमने-सामने होंगे।
तो दोनों टीमें होंगी संयुक्त विजेता
महिला टी20 वर्ल्ड का खिताबी मुकाबला रविवार 8 मार्च को मेलबर्न में खेला जाएगा। हालांकि मेलबर्न में भी गुरुवार को बारिश की खबरें हैं, लेकिन ये काफी हल्की बारिश थी और रविवार को आसमान खुला रहने का अनुमान है। राहत की बात ये भी है कि फाइनल के लिए रिजर्व डे भी रखा गया है। अगर बारिश के चलते रविवार को खेल नहीं हो पाता है तो फिर सोमवार को मैच खेला जाएगा। अगर सोमवार को भी खेल नहीं होता है तो फिर फाइनल में पहुंची दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा।
फाइनल तक का सफर
– पहले मुकाबले में चार बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से दी मात
– दूसरे मैच में बांग्लादेश को 18 रन से शिकस्त दी
– न्यूजीलैंड के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में 3 रन से जीता भारत
– श्रीलंका को चौथे मैच में सात विकेट से हराया
– इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल बारिश के चलते रद्द
पूनम की फिरकी और शेफाली के तूफान ने मचाया धमाल
भारतीय टीम की स्पिनर पूनम यादव की फिरकी ऐसी चली कि विरोधी टीम को उबरने का मौका नहीं दिया। पूनम ने टूर्नामेंट में अभी तक सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। पूनम ने 4 मैचों में 9 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने 5.56 की इकोनॉमी रेट से रन दिए हैं। पूनम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार, बांग्लादेश के खिलाफ तीन, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ एक-एक विकेट लिए।
शेफाली के तूफान में उड़े विरोधी
टीम इंडिया को शेफाली वर्मा के रूप में नया तूफान मिला है। शुरुआती ओवरों में शेफाली के आग उगलते स्ट्रोक से विरोधी खेमा सहम गया। शेफाली ने टी20 वर्ल्ड कप में आक्रामक बल्लेबाजी का नमूना पेश किया। शेफाली ने चार मैचों 40.25 की औसत और 161 के असाधारण स्ट्राइक रेट से 161 रन बनाए हैं। शेफाली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 29, बांग्लादेश के खिलाफ 39, न्यूजीलैंड के खिलाफ 46 और श्रीलंका के खिलाफ 47 रन की पारियां खेलीं।
इस प्रकार है टीम इंडिया
भारतीय टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, शिखा पांडे, पूनम यादव, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, तानिया भाटिया, राधा यादव, अरुंधति रेड्डी, हरलीन देओल, राजेश्वरी गायकवाड़, रिचा घोष और पूजा वस्त्रकार।