इंतजार खत्मः देश में 16 से शुरु होगा कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान

देश में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण का इंतजार अब खत्म होने को है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद कोरोना के खिलाफ टीकाकरण के तारीख की घोषणा कर दी गई। सरकार ने 16 जनवरी से देशभर में टीकाकरण के अभियान का ऐलान किया है। अभियान की शुरुआत में देश के तीन करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंट लाइन वर्कर्स का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण किया जाएगा। पीएम मोदी ने शनिवार को सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में टीकाकरण की तैयारियों की समीक्षा की।
बता दें देश में हाल ही में ऑक्सफोर्ड-एक्स्ट्राजेनेका की कोविडशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के आकस्मिक इस्तेमाल को दवा दवा नियामक डीसीजीआइ ने मंजूरी दी है। बैठक के दौरान पीएम मोदी को को-विन वैक्सीन, डिलीवरी मैनेजमेंट सिस्टम की भी जानकारी दी गई।
ऐसे चलेगा टीकाकरण अभियान
अभियान के पहले चरण में तीन करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंट लाइन वर्करों का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण किया जाएगा। इसके बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को और इससे कम उम्र के लोगों को जिनको पहले से कोई बीमारी है। ऐसे लोगों की संख्या 27 करोड़ है। उम्र की पुष्टि के लिए लोकसभा और विधानसभा चुनावों की नवीनतम मतदाता सूची का इस्तेमाल किया जाएगा।
देशव्यापी टीकाकरण की तारीखों और तैयारियों की समीक्षा के दौरान पीएम मोदी को इस बात की भी जानकारी दी गई है इस अभियान में कितने लोगों को लगाया जाना है। इस वृहद टीकाकरण अभियान के लिए 61 हजार से ज्यादा प्रोग्राम मैनेजरों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके अलावा 2 लाख से ज्यादा लोग टीकाकरण के लिए तैनात होंगे, इनकी सहायता के लिए 3.7 अन्य लोगों की जिम्मेदारी दी गई है।