ट्रंप की आतंकवाद पर पाकिस्तान को चेतावनी, भारत से निष्ठा से जुड़े रहने का किया वादा

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच गजब की कमेस्ट्री देखने को मिली। दोनों एक दूसरे से गले मिले और फिर एक साथ मंच की तरफ आगे बढ़े। मोटेरा में पीएम मोदी ने भी अपनी इस दोस्ती को पंख लगा दिया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा मेरा दोस्त भारत आया है, हम बहुत कुछ साझा करते हैं, मूल्य, आदर्श, और नवाचार की भावना, अवसर की चुनौतियां, आशाएं और आकांक्षाएं। इसके बाद डोनाल्ड ट्रंप ने भी अपने संबोधन में पीएम मोदी की तारीफ में कसीदे गढ़े। उन्होंने कहा हमारा देश भारत को पसंद करता है और हमारा देश भारत का हमेशा निष्ठावान दोस्त बना रहेगा। इस दौरान पत्नी मेलानिया, पुत्री इवांका, दामाद जेरेड कुश्नर भी मौजूद रहे।
‘भारत-अमेरिकी संबंध केवल गठजोड़ तक ही नहींः पीएम मोदी
अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया के स्वागत में आयोजित ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘भारत-अमेरिका के संबंध अब केवल गठजोड़ तक ही नहीं हैं। यह इससे काफी आगे और करीबी रिश्ते हैं। उन्होंने कहा कि आज मोटेरा स्टेडियम में एक नया इतिहास बन रहा है, आज हम इतिहास को दोहराते हुए भी देख रहे हैं। मोदी ने समारोह में मौजूद ट्रंप की पुत्री इवांका, दामाद जेरेड कुश्नर का भी स्वागत किया।
आतंकवाद के खिलाफ मिलकर काम करने को प्रतिबद्ध
अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के साथ गहरी मित्रता की बात तो कही साथ में कहा भारत की महान परंपरा, कानून के शासन, हर इंसान की गरिमा के सम्मान का भी जिक्र। इस दौरान उन्होंने कहा कि, भारत और अमेरिका अपने-अपने लोगों को कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद से सुरक्षा देने को प्रतिबद्ध है और दोनों देश रक्षा संबंधों को विस्तार देने और एक शानदार कारोबारी समझौते पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा हमारे प्रतिनिधि 3 बिलियन डॉलर से ज्यादा की डिफेंस डील करने जा रहे हैं। इसमें भारतीय सुरक्षा बलों के लिए सैन्य हेलीकॉप्टर समेज कई आयुद्ध सामग्रियां शामिल होंगी।
ट्रंप ने भारतीय परंपराओं का किया जिक्र
मोटेरा स्टेडियम में एक लाख लोगों के सामने अपने संबोधन में ट्रंप ने कहा उनका देश भारत को पसंद करता है और उसका निष्ठावान मित्र बना रहेगा। ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने दूसरों को अपनाने की भारत की महान परंपरा, कानून के शासन, हर इंसान की गरिमा के सम्मान का जिक्र किया और कहा कि यहां लोग सौहार्द के साथ अपने धर्म का पालन कर सकते हैं।
आतंकवाद पर पाकिस्तान को दिया नसीहत
अपने संबोधन में ट्रंप ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा पीएम मोदी एक अद्भुत नेता हैं। वह दिन रात काम करते हैं। लेकिन वह एक टफ नेता हैं। वह हर चीज पर सवाल बहुत करते हैं, हर चीजों को अपने हितों के साथ रखते हैं। इस दौरान ट्रंप ने इस्लामिक आतंकवाद पर भी कहा। उन्होंने इशारों में पाकिस्तान को भी नसीहत दे दी। उन्होंने कहा भारत और अमेरिका अपने लोगों को कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद से बचाने को प्रतिबद्ध हैं। उन्‍होंने कहा, भारत-अमेरिका आतंकवाद और उसकी विचाराधारा से लड़ने को प्रतिबद्ध हैं, इसीलिए मेरी सरकार आतंकवादी समूहों से निपटने के लिए पाकिस्तान के साथ काम कर रही है।
भारत का हर इंसान गरिमा का सम्मान करता है
उन्होंने कहा, ‘भारत और अमेरिका के बीच स्वाभाविक और स्थायी मित्रता है। भारत व्यक्तिगत स्वतंत्रता, कानून के शासन, हर इंसान की गरिमा का सम्मान करता है, यहां लोग सौहार्द के साथ अपने धर्म का पालन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम दुनियाभर में अपने गठबंधनों में तेजी से नई जान फूंक रहे हैं।
3 हजार करोड़ के रक्षा संबंधों का किया जिक्र
अपने संबोधन के दौरान ही ट्रंप ने भारत के साथ होने वाले रक्षा समझौतों का भी जिक्र किया। उन्होने कहा हम मंगलवार को तीन अरब डॉलर के रक्षा संबंधों पर समझौता करेंगे। ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में मोदी के कामों का उल्लेख करते हुए कहा कि अगले 10 साल में आपके देश से अत्यधिक गरीबी दूर हो जाएगी। उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत में कहा, ‘नमस्ते, यहां होना मेरे लिए बेहद सम्मान की बात है।
पीएम मोदी सौदेबाजी में बेहद सख्त हैं
अपने संबोधन के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, दोनों देश एक शानदार कारोबार समझौते पर काम कर रहे हैं लेकिन पीएम मोदी सौदेबाजी में बेहद सख्त हैं। मोदी की तारीफ करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी इस बात का उदाहरण हैं कि भारत कठिन परिश्रम से क्या हासिल कर सकता है। उन्होंने आतंकवाद को काबू में करने में प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों की सराहना की।
भारतीय फिल्मों और क्रकेटरों का किया जिक्र
ट्रंप ने कहा कि डीडीएलजे जैसी बेहतरीन रोमांटिक फिल्मों सहित भारत में हर साल 2000 फिल्में बनाई जाती हैं। उन्होंने अपने संबोधन में दिवाली और होली जैसे भारतीय त्योहारों का जिक्र किया। ट्रंप ने स्वामी विवेकानंद को भी उद्धृत किया। इस दौरान उन्होंने सचिन तेंदूलकर और विराट कोहली का भी जिक्र किया।