TikTok का नया पैंतरा- भारतीयों को खुश करने के लिए प्रोफाइल में लगाया तिरंगा, भड़के यूजर्स

Last Updated : by

26 Views
लद्दाख के गलवान में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प के बाद भारत में चीन के प्रति काफी नाराजागी है। भारतीय अब चीन के सामानों समेत उनके कई ऐप्स को अपने मोबाइल फोन से हटा दिए हैं। इसी क्रम में चीन के पॉपुलर सोशल साइट tiktok को भी लोगों ने अपने मोबाइल से हटाना शुरु कर दिया है। इससे बचने के लिए चीन ने नया पैंतरा चला है। tiktok ने भारतीयों को खुश करने के लिए अपने प्रोफाइल के साथ तिरंगा को एड कर लिया है। लेकिन चीन की इस हरकत से भारतीयों का गुस्सा भड़क गया है। कईयों ने सोशल साइट पर अपनी नाराजगी जाहिर की है।
चीन की पॉपुलर शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप टिकटॉक ने अपने सभी सोशल मीडिया पर प्रोफाइल फोटो में भारत के झंडे को शामिल किया है। लोगो के राइट साइड में नीचे की ओर भारत का झंडा भी दिखाई दे रहा है। जहां एक तरफ भारत और चीन के बीच तनाव से भारतीय सोशल मीडिया पर चीनी माल और ऐप को बॉयकॉट की मांग कर रहे हैं, ऐसे में टिकटॉक का प्रोफाइल में तिरंगे के इस्तेमाल को माना जा रहा है कि इसे भारतीय ग्राहकों की नाराजगी को देखते हुए किया गया है। बता दें टिकटॉक के ऑफिशियल फेसबुक पेज पर 1.5 करोड़ से भी ज्यादा फॉलोअर्स हैं।
ऐप की प्रोफाइल फोटो शनिवार शाम को बदली गई है, जिसके बाद इसपर भारतीय झंडा देखने पर यूज़र्स ने काफी नाराजगी जताई है। फेसबुक की प्रोफाइल फोटो पर काफी सारे यूज़र्स ने कमेंट्स में ‘RIP’ (रेस्ट इन पीस) लिखकर स्पैम किया और रिएक्शन के तौर पर ‘angry’ और ‘funny’ इमोजी भी दिए।
लद्दाख रीजन में LAC पर बढ़ते तनाव के चलते बहुत सारे भारतीयों ने अपने स्मार्टफोन से कई चाइनीज ऐप्स को अनइंस्टॉल कर दिया है। SensorTower की रिपोर्ट के मुताबिक चाइनीज़ ऐप के डाउनलोड में गिरावट देखने को मिली है। इन ऐप्स में TikTok, Bigo Live, PUBG, Likee, Helo शामिल हैं।
चीन के बाद भारत में सबसे ज्यादा यूज़र बेस रखने वाली TikTok के डाउनलोड में अप्रैल की तुलना में मई में 5 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। वहीं मई की तुलना में जून में TikTok के डाउनलोड में 38 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। वित्त वर्ष 2020 की पहली तिमाही में TikTok के 2 अरब डाउनलोड हुए थे। इसमें से भारत की हिस्सेदारी 3.3 फीसदी (611 मिलियन) थी।