गणतंत्र दिवसः राजपथ पर अयोध्या के राम मंदिर की भव्य झांकी, देशवासियों ने कहा…

देश आज अपना 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। मंगलवार को दिल्ली के राजपथ पर कई राज्यों की झांकी ने देशवासियों को आकर्षित किया है। इसी क्रम में राजपथ पर उत्तर प्रदेश की झांकी मुख्य आकर्षण का केन्द्र रही। पूरा देश जिस राम मंदिर के निर्माण का सपना देख रही थी वह साकार हो रहा है। राजपथ उसी राम मंदिर की भव्य झांकी प्रदर्शित की गई। इस झांकी में राम मंदिर के मॉडल के साथ दीपोत्सव को खास अंदाज में प्रदर्शित की गई।
बता दें अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य आरंभ हो चुका है। इस निर्माण में पूरे विश्व से रामभक्त अपना योगदान दे रहे हैं। पीएम मोदी ने 5 अगस्त 2020 को राम मंदिर का शिलान्यास किया था। राम मंदिर ट्रस्ट की तरफ से कहा जा रहा है कि मंदिर का निर्माण 39 माह में पूरा हो जाएगा।
प्रदेश की योगी सरकार ने राम मंदिर निर्माण को लेकर हर तरह का प्रयास कर रही है। जहां मंदिर का निर्माण कार्य किया जा रहा है उसका नाम श्री राम जन्मभूमि तीर्थ किया गया है। सीएम योगी की इसकी प्रतिस्ठा को प्रतिस्थापित करने के लिए वृहद दीपोत्सव का कार्यक्रम आयोजित किया था।
इधर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मुख्य समारोह विधान भवन के सामने आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में मंत्रीमंडल के सभी सदस्य, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल मौजूद रहीं। राज्यपाल ने विधान भवन प्रांगण में ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली।विधानसभा मार्ग को गणतंत्र दिवस पर शानदार ढंग से सजाया गया।
लखनऊ में गणतंत्र दिवस के अवसर पर सेना की ताकत को लोगों ने शिद्दत से महसूस की। टैंक पर सवार सैनिकों के तेवर बता रहे थे कि वह अब हर मुश्किलों को पार पा सकते हैं। कार्यक्रम के दौरान अर्धसैनिक बल, पीएसी, पुलिस, होमगार्ड तथा एनसीसी के छात्र-छात्राओं के साथ स्कूली बच्चों ने परेड में ‘ऐ वतन-वतन मेरे आबाद रहे तू, मैं जहां रहूं, जहां में याद रहे तू, सारे जहां से अच्छा हिंदोस्ता हमारा और कदम-कदम बढ़ाए’ जा जैसे गीतों की धुनों पर कदमताल किया।