मॉस्को में चीनी विदेश मंत्री से नहीं मिलेंगे राजनाथ सिंह, चीनी मीडिया की रिपोर्ट खारिज

Last Updated : by

20 Views
पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में भारत और चीन सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद सीमा पर हालात तनाव पूर्ण हैं। दोनों देशों के सैन्य अधिकारी तनाव को कम करने के प्रयास मे हैं। इस बीच भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मास्को की यात्रा पर हैं। कहा जा रहा है वहां पर राजनाथ सिंह चीन के अपने समकक्ष से नहीं मिलेंगे। बता दें द्वितीय विश्व युद्ध में नाजियों की हार की 75वीं वर्षगांठ पर बुधवार को लाल चौक पर होने वाली परेड में हिस्सा लेने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मास्को में हैं।
इससे पहले चीनी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने एक ट्वीट के जरिए कहा था कि बुधवार को भारत के रक्षा मंत्री और चीन के रक्षा मंत्री वांग यी से मुलाकात करेंगे। भारत ने चीन की इस रिपोर्ट को खारिज करते हुए कहा भारत के रक्षा मंत्री का ऐसा कोई कार्यक्रम नहीं है और वह चीन के विदेश मंत्री से मुलाकात नहीं करेंगे।
उधर गलवान घाटी में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद रूस ने साफ कहा है कि वह दोनों देशों के बीच मध्यस्थता का पक्षधर नहीं है। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा, दोनों देश अपने विवादों को हल करने में सक्षम हैं उन्हें किसी के सहायता की जरुरत नहीं है। विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी भी इस सम्मेलन में शामिल हुए।
बता दें भारत और चीन अपने सीमा विवाद के शांतिपूर्ण समाधान को लेकर किसी भी तीसरे पक्ष की भूमिका से इनकार कर दिया है। दोनों देश रूस के करीबी मित्रों में हैं। रूस ने पिछले हफ्ते झड़प पर चिंता जाहिर की थी लेकिन उम्मीद जताई थी कि उसके करीबी सहयोगी विवाद का समाधान खुद तलाश सकते हैं।