नए महाविद्यालयों को प्रारंभ करने, पूर्व संचालित महाविद्यालयों मे नए पाठ्यक्रम की प्रक्रिया हुई ऑनलाइन

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा
प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने बताया है कि उच्च शिक्षा विभाग में नये महाविद्यालयों के लिए एवं पूर्व संचालित महाविद्यालयों में नये पाठ्यक्रम प्रारम्भ करने के लिए विश्वविद्यालय से एनओसी एवं सम्बद्धता प्राप्त करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है।विभाग में प्रक्रिया को सरल एवं पूर्ण पारदर्शी रूप से लागू किये जाने के उद्देश्य से शैक्षिक सत्र 2021-22 से सम्बद्वता ऑनलाइन ही प्रदान की जायेगी।
डा. शर्मा ने बताया कि कि अल्पसंख्यक शिक्षण संस्था की स्थापना के लिए एनओसी प्राप्त करने के लिए प्रक्रिया को भी सरल एवं पारदर्शी बनाते हुए संबंधित विश्विद्यालय के ऑनलाइन आवेदन पोर्टल पर वांछित समस्त पत्रों सहित आवेदन करने का प्रावधान किया गया है, जिसके उपरांत संबंधित विश्वविद्यालय द्वारा एनओसी की कार्यवाही की जाएगी।
उन्होंने बताया कि एनओसी एवं सम्बद्धता प्रस्तावों के आनलाइन निस्तारण के लिए समय-सारणी निर्धारित कि गई है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के दृष्टिगत शैक्षिकसत्र 2021-22 के लिए नये पाठ्यक्रमों के लिए प्रस्ताव ऑनलाइन जमा करने की अन्तिम तिथि 31 दिसंबर 2020 तथा विश्वविद्यालय द्वारा सम्बद्धता ऑनलाइन प्रदान करने की अन्तिम तिथि 15 अप्रैल 2021 निर्धारित की गई है।