भाजपा करेगी 1210 जगहों पर किसान गोष्ठी का आयोजन, पीएम मोदी करेंगे संबोधित

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के जन्म दिवस 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस अवसर पर सभी जनपदों के 1210 जगहों पर किसान गोष्ठी का आयोजन होगा। यह आयोजन सहकारिता विभाग द्वारा किया जाएगा। किसान गोष्ठी को पीएम मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे।
प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा के अनुसार, किसान गोष्ठी में केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया, पीएम मोदी का संबोधन लोगों तक पहुंचे इसके लिए किसान गोष्ठी स्थलों पर एलईडी की व्यवस्था कराई जाएगी।
वर्मा के अनुसार गोष्ठी में राज्य सरकार की योजनाओं जैसे मत्स्य, डेयरी, सिंचाई, स्वास्थ्य कार्ड, फसल बीमा, ऋण और सोलर पंप समेत विभिन्न योजनाओं के बारे जानकारी प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि आयोजित किसान गोष्ठी वीडियो कांफ्रेंसिंग कराई जाएगी।

यूपी की अन्य खबरें…

यूपी के चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास मंत्री कल करेंगे प्रेस कांफ्रेंस
उत्तर प्रदेश के चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा शुक्रवार दिनांक 24 दिसम्बर, को मध्याह्न 12: 00 बजे लोक भवन स्थित मीडिया सेन्टर में प्रदेश सरकार की 4 साल की विभागीय उपलब्धियों के संबंध में प्रेसवार्ता करेंगे।
शैक्षिक सत्र 2020-21 के लिए कक्षा 9,10,11 एवं 12 के सभी विषयों के पाठ्यक्रम 30 प्रतिशत की कटौती
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा कोविड-19 महामारी को देखते हुए शैक्षिक सत्र 2020-21 के लिए कक्षा-9, 10, 11 एवं 12 के सभी विषयों के पाठ्यक्रम 30 प्रतिशत कम किए गये हैं। सचिव, माध्यमिक शिक्षा परिषद दिव्यकान्त शुक्ल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि पाठ्यक्रम सम्बंधी विवरण प्रदेश के समस्त विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को सम्बंधित जिला विद्यालय निरीक्षक के माध्यम से उपलब्ध करा दिये गये हैं।
उन्होंने बताया कि संक्षिप्त किया गया पाठ्यक्रम परिषद की वेबसाइट पर उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि परिषद द्वारा वर्ष 2021 की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की परीक्षा 70 प्रतिशत पाठ्यक्रम के आधार पर आयोजित की जायेगी।
प्रदेश में 14 नए मेडिकल कॉलेजों की होगी स्थापना
उत्तर प्रदेश के वित्त, संसदीय कार्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बताया कि प्रदेश की जनता को उच्च स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए 14 नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की जाएगी। उन्होंने कहा, प्रदेश में वर्ष 2017 से सरकारी क्षेत्र के अंतर्गत 5 नए मेडिकल कॉलेजों को क्रियाशील किया गया है। 9 मेडिकल कॉलेजों का निर्माण कार्य प्रगति पर है, जिसमें शैक्षणिक वर्ष 2021-22 से एमबीबीएस पाठ्यक्रम प्रारंभ किया जाना लक्षित है।
यूपी बोर्डः आवेदन पत्रों को ऑनलाइन अपलोड किए जाने की अंतिम तिथि 5 जनवरी तक बढ़ायी गयी
कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण उत्पन्न के कारण माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा वर्ष 2021 की बोर्ड परीक्षा के संस्थागत एवं व्यक्तिगत छात्र-छात्राओं के कक्षा-10 एवं कक्षा-12 के परीक्षा आवेदन पत्रों को ऑनलाइन अपलोड किए जाने की अंतिम तिथि को संशोधित करते हुए 5 जनवरी तक बढ़ा दी गई है। विलम्ब शुल्क के साथ परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 5 जनवरी कर दी गई है।
डॉ दिनेश शर्मा ने बताया कि संस्था द्वारा पंजीकृत अभ्यर्थियों की फोटो युक्त नामावली एवं तत्सम्बंधी कोषपत्र की एक प्रति परिषद के क्षेत्रीय कार्यालयों को भेजे जाने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में जमा करने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 10 जनवरी 2021 कर दिया गया है।