LAC पर अड़े भारतीय सैनिक, चीन ने किया दावा, पैंगोग झील से पीछे हट रही है सेना

पैंगोग झील से पीछे हट रही दोनों देशों की सेनाएं (फाइल फोट)
पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में भारत और चीनी सैनिकों की हिंसक झड़प के बाद से सीमा पर तनाव जारी है। भारत के तमाम प्रयासों के बावजूद चीन अपनी ओछी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। इन तनावों के बीच भारतीय सैनिकों ने भी सख्त तेवर दिखाने शुरु कर दिए हैं। चीन की हर नापाक हरकत का मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं। इस बीच चीन के रक्षा मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि , पूर्वी लद्दाख में पैंगोग झील के उत्तरी और दक्षिणी छोर पर तैनात भारत और चीन के अग्रिम पंक्ति के सैनिकों ने बुधवार से व्यवस्थित तरीके से पीछे हटना शुरू कर दिया। हालांकि चीन के इस बयान पर भारत की तरफ से कोई टिप्पणी नहीं की गई है।
चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल वु कियान- पूर्वी लद्दाख में पैंगोग झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारों पर तैनात भारत और चीन के अग्रिम पंक्ति के सैनिकों ने बुधवार से व्यवस्थित तरीके से पीछे हटना शुरू कर दिया। उनके इस बयान को चीन के आधिकारिक मीडिया ने साझा की है।
कियान ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि भारत और चीन के बीच कमांडर स्तर की नौवें दौर की वार्ता में बनी सहमति के अनुरूप दोनों देशों के सशस्त्र बलों की अग्रिम पंक्ति की इकाइयों ने आज 10 फरवरी से पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारों से व्यवस्थित तरीके से पीछे हटना शुरू कर दिया।
बता दें, दोनों देशों के बीच पूर्वी लद्दाख में पिछले साल मई से सैन्य गतिरोध चला आ रहा है। दोनों देश मुद्दे के समाधान के लिए कई दौर की कूटनीतिक और सैन्य स्तर की वार्ता कर चुके हैं।