IND vs NZ T-20 MATCH:भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से रौंदा, श्रेयस ने धोनी अंदाज में जिताया मैच

ऑकलैंड में खेले गए भारत और न्यूजीलैंड के पहले टी-20 मैंच में भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से करारी मात दी है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 20 ओवरों में 5 विकेट गंवाकर 203 रनों का लक्ष्य भारत को दिया था। भारत ने 19 ओवरों में 4 विकेट गंवाकर लक्ष्य को हासिल कर लिया। केएल राहुल ने 27 गेंदों पर 56, विराट कोहली ने 32 गेंदों पर 45 और उसके बाद बाकी का काम श्रेयस अय्यर ने पूरा कर दिया। श्रेयश अय्यर ने 29 गेंदों पर 58 रनों की ताबड़तोड़ बैंटिंग कर भारत को जीत दिला दी।
केएल राहुल का एक और शानदार अर्धशतक
इसके पहले भारत की शुरुआत खराब रही। टी-20 के विशेषज्ञ बल्लेबाज रोहित शर्मा ज्यादा देर नहीं चले और वह 16 के योग पर पैवेलिया वापस लौट गए। रोहित ने 7 रन बनाए। रोहित के बाद आए कप्तान कोहली और केएल राहुल ने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की अच्छी खबर ली। दोनों ने मिलकार 99 रनों की भागेदारी निभाई। इसी दौरान इश सोढ़ी ने के एल राहुल को 56 रनों के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट कर न्यूजीलैंड को दूसरी सफलता दिलाई।
विराट कोहली ने बनाए 45 रन
केएल राहुल के आउट होने के बाद विराट कोहली भी चलते बने। ब्लेयर टिकनेर ने कोहली को मार्टिन गप्टिल के हाथों कैच आउट करा कर भारत को तीसरा झटका दे दिया। विराट कोहली 45 रन बनाकर आउट हुए। कोहली ने अपनी 32 गेंदों की पारी में 3 चौके और 1 छक्का लगाया।
श्रेयस अय्यर ने छक्का लगाकर दिलाई जीत
इसके बाद क्रीज पर उतरे शिवम दूबे भी ज्यादा देर नहीं चले और वह 9 गेंदों पर 13 रन बनाकर चलते बने। इसके बाद आए श्रेयस अय्यर और मनीष पांडेय ने मोर्चा संभाला। श्रेयस अय्यर ने छक्का मारकर टीम इंडिया को पहला टी-20 मैच भारत की झोली में डाल दिया। मनीष पांडेय मे इस दौरान उनका अच्छा साथ दिया।
न्यूजीलैंड ने दिया 203 रनों का लक्ष्य
पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 203 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 204 रनों का लक्ष्य दिया। कोलिन मुनरो ने सबसे ज्यादा 59 रन बनाए, वहीं, रॉस टेलर ने 54 रन बनाए। जबकि कप्तान केन विलियमसन ने 51 रनों की पारी खेली।
शमी और शिवम ने खूब लुटाए रन
भारत की ओर से युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, शिवम दुबे, शार्दुल ठाकुर और रवींद्र जडेजा ने एक-एक सफलता हासिल की। मोहम्मद समी और शिवम दुबे काफी महंगे साबित हुए। शमी ने चार ओवर में 53 रन खर्च किए जबकि शिवम ने तीन ओवर में 44 रन दिए।
मार्टिन गुप्टिल और मुनरों की सधी शुरुआत
न्यूजीलैंड की तरफ से कोलिन मुनरो और मार्टिन गप्टिल ओपनिंग के लिए उतरे। इन दोनों ही बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर पिटाई की और 7।5 ओवर में 80 रन बोर्ड पर टांग दिए। आठवें ओवर में मार्टिन गप्टिल को भारत के युवा ऑलराउंडर शिवम दुबे ने बॉउंड्री लाइन पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट करा दिया। मार्टिन गप्टिल 30 रन बनाकर आउट हुए।
केन विलियम्स और रॉस टेलर में जमकर की बल्लेबाजी
इसके बाद कोलिन मुनरो ने 36 गेंदों पर अपने टी-20 इंटरनेशनल करियर का 10वां अर्धशतक पूरा किया। मुनरो 116 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। मुनरो का विकेट शार्दुल ठाकुर ने लिया। कोलिन डी ग्रैंडहोम (0) को 117 के कुल स्कोर पर रवींद्र जडेजा ने आउट किया। अब कप्तान का साथ देने रॉस टेलर आए और दोनों ने ताबड़तोड़ अंदाज में खेलना शुरू किया। 178 के कुल स्कोर पर केन विलियमसन आउट हुए। केन विलियमसन ने 26 गेंदों पर चार चौके और इतने ही छक्के लगाए।
न्यूजीलैंड के साथ हुए 11 टी-20 मैचों में भारत 8 में पराजित हुआ है
भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड में अब तक 5 टी-20 खेले हैं, लेकिन जीत सिर्फ एक में ही मिली। दोनों देशों के बीच अब तक 11 टी-20 हुए। टीम इंडिया ने 3 में जीत दर्ज की, जबकि 8 मैच हारे। भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक न्यूजीलैंड में दो द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज खेली गई हैं। इन दोनों ही टी-20 सीरीज में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा है।