IND vs ENGt Test: इंग्लैंड ने भारत को दिया 578 रनों की कठिन लक्ष्य, फॉलोआन से बचने के लिए चाहिए 379 रन

भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई के चेपक स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। उसने भारत को 578 रनों का टारगेट दिया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने कप्तान जो रूप की द्वीशतकीय पारी और बेन स्ट्रोक की तेज तर्रार 82 रनों की पारी की बदौलत 578 रन बनाए। अब भारत को अगर मैच में बने रहना है तो उसे पहले फॉलोआन से बचना होगा।
इंग्लैंड ने पहले दिन 3 विकेट पर 363 रन बनाए। दूसरे दिन उसने इस स्कोर को 555/8 तक पहुंचायाॉ। तीसरे दिन अपना स्कोर 578 रन तक पहुंचाया। कप्तान जो रूट (218) ने इंग्लैंड की ओर से दोहरा शतक बनाया। यह उनका 100वां टेस्ट है। जो रूट दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अपने 100वें टेस्ट में दोहरा शतक जमाया है।
अब भारत का पहला टारगेट कम से कम 379 रन बनाने का होगा जिससे फॉलोआन टाला जा सके। टेस्ट मैच पांच दिन और 15 सेशन का होता है। ऐसे में हर टीम दिन और सेशन के हिसाब से अपनी रणनीति बनाती है। भारत दबाव में है और वह अभी जीत के बारे में नहीं सोच सकता है। भारत का दूसरा लक्ष्य इंग्लैंड के स्कोर के करीब पहुंचना होगा। भारत अगर इन दोनों टारगेट को हासिल कर सका, तब भी उसे शायद ड्रॉ से ही संतुष्ट होना पड़े।