IND VS ENG: रोमांचक दौर में चेन्नई टेस्ट, भारत को जीत के लिए चाहिए 381रन

चेन्नई टेस्ट में इंग्लैंड की टीम भारत के सामने जीत के लिए 420 रनों का मुश्किल लक्ष्य रखा है। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने एक विकेट खोकर 39 रन बना लिए हैं। भारत को जीत के लिए पांचवें और आखिरी दिन 381 रन बनाने होंगे। क्रीज पर चेतेश्वर पुजारा (12) और शुभमन गिल (15) टिके हुए हैं। भारत का एकमात्र विकेट रोहित शर्मा के रूप में गिरा जो जैक लीच के गेंद पर बोल्ड हुए। इससे पहले रविचंद्रन अश्विन के दूसरी पारी में छह विकेट लेकर इंग्लैंड को सिर्फ 178 रनों पर समेट दिया।
इंग्लैंड की दूसरी पारी में गेंदबाजी का आगाज करने वाले अश्विन ने तेजी से टर्न और उछाल लेती पहली ही गेंद पर रोरी बर्न्स को पहली स्लिप में अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया। वह 114 साल बाद टेस्ट पारी की पहली गेंद पर विकेट चटकाने वाले स्पिनर बने। भारत ने दूसरे छोर से बायें हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम को गेंद थमाई। दोनों स्पिनरों ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को लय में नहीं खेलने दिया।
अश्विन ने दूसरे सलामी बल्लेबाज डॉम सिब्ली (16) को लेग स्लिप में चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच कराके भारत को दूसरी सफलता दिलाई। पहली पारी में दोहरा शतक जड़ने वाले रूट ने आते ही नदीम पर दो चौके मारे और फिर अश्विन के ओवर में भी दो चौके जड़े। इशांत ने इसके बाद डैन लॉरेंस (18) को सीधी गेंद पर पगबाधा किया।
इशांत इसके साथ टेस्ट क्रिकेट में कपिल देव (434) और जहीर खान (311) के बाद 300 विकेट हासिल करने वाले सिर्फ तीसरे भारतीय तेज गेंदबाज बने. वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले छठे भारतीय गेंदबाज हैं।
अश्विन ने पहली पारी में अर्धशतक जड़ने वाले बेन स्टोक्स (7) को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच कराके इंग्लैंड का स्कोर चार विकेट पर 71 रन किया लेकिन इससे पहले टीम की कुल बढ़त 300 रन के पार पहुंच गई थी। कप्तान विराट कोहली ने 22वें ओवर में जसप्रीत बुमराह को पारी में पहली बार गेंद थमाई और उन्होंने अपने दूसरे ओवर में ही शानदार लय में दिख रहे रूट को पगबाधा कर दिया। रूट ने 32 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 40 रन बनाए।
ऑली पोप और जोस बटलर ने जरूर कुछ रन बनाए, लेकिन पोप 28 रन के निजी स्कोर पर रिवर्स स्वीप खेलने के फेर में आउट हो गए। जोस बटलर के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। उन्होंने भी नदीम की गेंद पर छक्का लगाने की कोशिश की और 24 रन पर अपना विकेट गंवाया। डॉम बेस ने 25 रनों की अहम पारी खेली लेकिन उन्हें और जोफ्रा आर्चर को आउट कर अश्विन ने अपने पांच विकेट पूरे कर लिये। अंत में अश्विन ने एंडरसन का भी विकेट लेकर इंग्लैंड की दूसरी पारी को समेट दिया।