IND VS AUS TEST: ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 195 रनों पर ढेर, बुमराह ने चटकाए 4 विकेट

बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 195 पर ऑल आउट
भारत की पहली पारी में एक विकेट पर 36 रन, मयंक अग्रवाल बिना खाता खोले पैवेलियन लौटे
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में भारतीय गेंदबाजों की धारदार गेंदों के सामने ऑस्ट्रलिया के बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिया। ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 195 के स्कोर पर धाराशायी हो गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मार्नस लाबुसेन के अलावा कोई भी बल्लेबाजी गेंदबाजों के सामने टिकने का साहस नहीं दिखा सका। लाबुसेन ने सबसे ज्यादा 48 रनों की पारी खेली। लाबुसेन के अलावा ट्रेविस हेड ने 38 रनों का योगदान किया।
बॉक्सिंग डे टेस्ट के पहले दिन भारतीय टीम की शानदार शुरुआत रही। जसप्रीत बुमराह ने 3.50 की इकोनॉमी से 56 रन देकर चार विकेट लिए। जबकि अश्विन ने 1.46 की इकोनॉमी से 35 रन देकर 3 विकेट लिए। डेब्‍यू मैच रहे मोहम्‍मद सिराज ने 2.67 की इकोनॉमी से 40 रन देकर 2 विकेट लिए।
भारत ने शुरुआती सत्र में 65 रन पर ही ऑस्‍ट्रेलिया को तीन बड़े झटके दे दिए थे। विराट कोहली की गैर मौजूदगी में टीम की कमान संभाल रहे अजिंक्य रहाणे की कुशल कप्तानी से भारत ने टर्न और उछाल लेती पिच पर पहले सत्र में दबदबा बनाया।
जसप्रीत बुमराह ने पांचवें ओवर में जो बर्न्स को आउट किया। बुमराह की गेंद पर बल्ला अड़ाकर वह विकेट के पीछे ऋषभ पंत को कैच दे बैठे। 11वें ओवर में अश्विन ने मैथ्यू वेड को पवेलियन भेजा। वेड ने 39 गेंद में 30 रन बनाए। इसके एक ओवर बाद अश्विन ने स्टीव स्मिथ के रूप में बड़ा विकेट लिया। स्मिथ खाता भी नहीं खोल पाए।
स्मिथ का विकेट गिरने के बाद ट्रेविस हेड ने मार्नस लाबुशेन के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की और दोनों टीम को 100 के पार ले गए। एक बार फिर बुमराह ने हेड को रहाणे के हाथों कैच आउट करवाकर साझेदारी का अंत किया। हेड ने 38 रन बनाए।
124 रन पर हेड के रूप में ऑस्‍ट्रेलिया को चौथा झटका लगा। इसके बाद सिराज ने लाबुशेन को आउट करके मेजबान को 134 रन पर 5वां झटका दे दिया। इसके बाद ग्रीन 12, टिम पेन 13, मिचेल स्‍टार्क 7, नाथन लायन 20 और पैट कमिंस 9 रन बनाकर आउट हुए।
भारतीय टीम ने किया चार बदलाव
भारतीय टीम में चार बदलाव किए गए। रविंद्र जडेजा और ऋषभ पंत, शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज के रूप में चार बदलाव किए। विराट कोहली, ऋद्धिमान साहा, पृथ्वी शॉ और मोहम्मद शमी की जगह इन्हें शामिल किया गया।