बजट के दिल में किसान, विजन आत्मनिर्भर भारत का, यथार्थ का अहसास और विकास का विश्वास समाया हैः पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार ने वर्ष 2021-22 का आम बजट पेश किया। प्रधानमंत्र नरेन्द्र मोदी ने बजट 2021-22 की प्रशंसा करते हुए कहा, इस बजट में यथार्थ का अहसास भी है और विकास का विश्वास भी है। पीएम मोदी ने कहा, कोरोना महामारी के काल में आत्मनिर्भर भारत की विजन के साथ-साथ बजट के दिल में किसान भी हैं। उन्होंने कहा इस बजट के जरिए देश का हर कोना विकसित होगा। पीएम मोदी ने इस विकासशील बजट के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनके सहयोगियों को बधाई दी।
केन्द्र सरकार के नए कृषि कानूनों को लेकर किसानों द्वारा किए जाए रहे प्रदर्शनों के बीच पीएम मोदी ने कहा, देश में कृषि क्षेत्रों को मजबूती दिए जाने के साथ ही किसानों की आय बढ़ाने पर जोर दिया गया है। उन्होंने कहा अब किसानों को आसानी से ऋण मिल जायेगा। उन्होंने कहा, देश के मंडियों को और मजबूत किए जाने के लिए प्रावधान किया गया है। उन्होने कहा ये निर्णय बताते हैं कि इस बजट के दिल में गांव हैं हमारे किसान हैं।
बजट पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, ये बजट नए भारत के आत्मविश्वास को उजागर करने वाला है। ये बजट देश के इन्फ्रास्ट्रक्चर में बड़ा बदलाव लाएगा साथ ही युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी। उन्होंने कहा बहुत कम देखने को मिला है कि बजट की शुरुआत में अच्छे रिस्पॉन्स आते हों। पीएम मोदी ने कहा, चुनौतियों के बावजूद हमारी सरकार ने बजट को पारदर्शी बनाने पर जोर दिया है।
पीएम मोदी ने कहा, ‘यह बजट लोगों, निवेशकों, उद्योगों और संरचना के क्षेत्र में कई सकारात्मक बदलाव लेकर आएगा। पीएम मोदी ने कहा ‘सरकार ने वित्तीय स्थिरता के साथ तालमेल बैठाते हुए बजट के आकार को बढ़ाने पर जोर दिया है और नागरिकों पर कोई दवाब नहीं डाला है। उन्होंने कहा, वर्ष 2021 का बजट असाधारण परिस्थितियों के बीच पेश किया गया है।
बजट पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘नियमों और प्रक्रियाओं को सरल बनाकर आम लोगों के जीवन में इज ऑफ लिविंग को बढ़ाने पर इस बजट में जोर दिया गया है। उन्होंने कहा, ‘बजट ने महिलाओं के जीवन को आसान बनाने के लिए कई घोषणाएं की हैं। पीएम मोदी ‘कई व्यवस्थित बदलाव किए गए हैं, जिन्हें देश में ग्रोथ और रोजगार बनाने में मदद करेंगे।
पीएम ने लोक लुभावन और विकासशील बजट के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर और उनकी टीम को बधाई दी।