पूरे प्रदेश में आयोजित होगा उद्यमी सम्मेलनः डॉ. नवनीत सहगल

अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा. नवनीत सहगल
अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा. नवनीत सहगल ने कहा कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूती देने में एमएसएमई का बड़ा योगदान है। राज्य में एमएसएमई के माध्यम से 27 लाख लोगों को रोजगार से जोड़ा गया है। यूपी दिवस के अवसर पर 24 जनवरी से पूरे प्रदेश में उद्यमी सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि इसके माध्यम से लोगों को उद्योग लगाने के लिए ऋण और पारंपरिक कारीगरों को बढ़ावा देने के लिए उन्नत किस्म के टूलकिट का वितरण किया जायेगा। इससे बड़ी संख्या में नये रोजगार का सृजन होगा। डॉ. सहगल निर्यात भवन में वर्चुअल माध्यम से एमएसएमई विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक जनपद में आयोजित होने वाले उद्यमी सम्मेलन में जिले के प्रभारी मंत्री व जनप्रतिनिधियों के माध्यम से स्वीकृत ऋण पत्रों तथा टूल-किटों का वितरण सुनिश्चित किया जाये। बैंकों में ऋण स्वीकृत के लिए भेजे गये आवेदन पत्रों को यथाशीघ्र निस्तारित कराया जाये। जिससे सम्मेलन के दौरान ही ऋण स्वीकृत पत्रों का वितरण हो सके।
डॉ. सहगल ने कहा, क्लस्टर योजना के तहत 20 क्लस्टर के प्रस्ताव भारत सरकार को भेजे गये हैं। प्रत्येक जनपद में ओडीओपी एवं अन्य योजनाओं के तहत कम से कम एक क्लस्टर स्थापित कराये जाने का लक्ष्य है।