दिल्ली हिंसाः अब तक 27 की मौत, 106 गिरफ्तार, 18 एफआईआर दर्ज

नागरिकता कानून को लेकर दिल्ली सुलग रही है। रविवार 23 फरवरी को मौजपुर से शुरू हुई हिंसा अब उत्तर-पूर्वी दिल्ली के कई इलाक़ों में फैल चुकी है। सोमवार को जाफ़राबाद, मौजपुर, बाबरपुर, गोकुलपुरी, करावल नगर, भजनपुरा, यमुना विहार समेत कई इलाक़ों में हिंसा हुई है। हिंसा का यह तांडव दिल्ली की सड़कों पर मंगलवार को भी दिखा। हिंसा की अलग-अलग वारदातों में दिल्ली पुलिस के एक हेड कॉन्स्टेबल समेत 27 लोगों की मौत हो गई, जबकि 189 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। दिल्ली में हुई हिंसा में शामिल 106 लोगों की पुलिस ने गिरफ्तार किया है जबकि 18 एफआईआर दर्ज किए गए हैं। उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात को देखते हुए 4 इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। वहीं नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में पुलिस ने उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने का आदेश जारी किया है।
सुधरने लगे हालात
बुधवार को दिल्ली हिंसा प्रभावित क्षेत्रों से किसी प्रकार की कोई घटना सामने नहीं आई है। पुलिस और सुरक्षा बलों के जवानों ने बुधवार को सीलमपुर और मौजपुर में फ्लैग मार्च किया है। उधर अस्पतालों से मिल रही जानकारी के मुताबिक मृतकों की संख्या में इजाफा हो सकता है। जानकारी के अनुसार अब तक 135 घायलों को GTB अस्पताल लाया गया है, जिनमें से करीब आधे लोगों को गोली लगी है।
मृतक रतन लाल को शहीद घोषित किए जाने की मांग
उधर सीकर, राजस्थान में दिल्ली हिंसा में जान गंवाने वाले दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल रतन लाल के परिजनों ने सरकार से उन्हें शहीद का दर्जा देने की मांग की।
इन इलाकों में सुरक्षा बलों ने किया फ्लैग मार्च
पुलिस सूत्रों के मुताबिक सुरक्षा बलों सीलमपुर, मौजपुर,भजनपुर और खुरेजी खास इलाके में फ्लैग मार्च किया है। बुधवार को फिलहाल किसी घटना की कोई सूचना नहीं है। मौजपुर इलाके में सुधार दिखाई दे रहा है। यहां पर कई लोगों को अपने काम पर जाते देखा गया है। पुलिस ने किसी अप्रत्याशित घटना से बचने के लिए बाबरपुर, जाफराबाद और गोकुलपुरी में यातायात बंद कर रखा है।
अमित शाह ने डीसीपी के घरवालों की बात
इस बीच केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हिंसा में घायल शहादरा के डीसीपी अमित शर्मा के परिवार को फोन कर हालचाल लिया है। इससे पहले दिल्ली हिंसा के दोषियों के खिलाफ जल्द से जल्द कार्रवाई को लेकर कई संगठनों के लोग सीएम केजरीवाल के आवास के बाहर धरना दे रहे हैं। पुलिस ने वाटर कैनन की मदद से उन्हें वहां से हटा दिया है। यहां पर छात्रों ने सीएम के आवास के बाहर केजरीवाल बाहर आओ हमसे बात करो के नारे भी लगाए हैं।
केन्द्रीय मंत्री हर्षवर्धन GTB अस्पताल पहुंचे
दिल्ली हिंसा में घायलों को GTB अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यहां पर तकरीबन 135 लोगों का इलाज चल रहा है। घायलों को हालचाल जानने के लिए मंगलवार देर रात केन्द्रीय मंत्री हर्षवर्धन अस्पताल पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि यहां पर 81 लोगों की इलाज हो रहा है। कुछ लोगों को इलाज के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है। कई लोगों को गंभीर चोटें आई हैं मै उनके जल्द ठीक होने की कामना करता हूं।
135 घायलों को लाया गया अस्पताल, आधे से अधिक को लगी गोली
नार्थ ईस्ट दिल्ली में हुई हिंसा में 2 आईपीएस अधिकारियों समेच 56 पुलिस कर्मी भी घायल हुए हैं। नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में हालात तनावपूर्ण हैं, इलाके में बड़ी तादाद में पुलिस बल तैनात है। बता दें कि आज (मंगलवार) उपद्रवियों ने कई मोटरसाइकलों को आग के हवाले कर दिया। जानकारी के अनुसार गुरु तेगबहादुर (GTB) अस्पताल के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ सुनील कुमार के मुताबिक उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसक वारदात में अब तक कुल नौ लोगों की मौत हुई है। अब तक 135 घायलों को GTB अस्पताल लाया गया है, जिनमें से करीब आधे लोगों को गोली लगी है।
हालात को देखते हुए अमित शाह ने 24 घंटें में की तीन बैठकें
दिल्ली के बिगड़े हालात को सुधारने के लिए बागडोर संभाले केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 24 घंटे के भीतर तीन बैठकें कर चुके हैं। इस बैठक में दिल्ली के नए स्पेशल पुलिस कमिश्नर लॉ एंज आर्डर एसएन श्रीवास्तव भी शामिल रहे। बता दें गृह मंत्रालय ने आईपीएस एसएन श्रीवास्तव को तत्काल प्रभाव से दिल्ली पुलिस में स्पेशल कमिश्नर (लॉ एंड ऑर्डर) के रूप में नियुक्त किया है। फिलहाल वह सीआरपीएफ में एडीजी के पद पर तैनात हैं। सीआरपीएफ में तैनाती से पहले वह दिल्ली पुलिस में कई महत्वपूर्ण पदों पर तैनात हो चुके हैं। इस बीच अमित शाह दिल्ली के बिगड़े हालात को देखते हुए अपना तिरुवनंतपुरम का दौरा रद्द कर दिया है।
प्रभावित इलाकों में CBSE ने स्थगित की परीक्षाएं
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया ने बताया कि हिंसा प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली के सभी सरकारी और निजी स्कूल बुधवार को भी बंद रहेंगे। गृह परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। सिसोदिया ने सीबीएसई से बुधवार को होने वाली बोर्ड परीक्षा स्थगित करने का अनुरोध किया। जिसके बाद सीबीएसई ने बुधवार को होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।
घायलों से मिलने अस्पताल पहुंचे सीएम केजरीवाल
इससे पहले, उत्तर-पूर्वी दिल्ली हिंसा में घायल हुए लोगों से मिलने के लिए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के साथ अन्य आप नेता जीटीबी अस्पताल पहुंचे। अस्पताल में केजरीवाल ने घायलों से मुलाकात कर उनका हाल जाना।
हिंसा के मामले में अबतक 18 FIR दर्जः दिल्ली पुलिस
दिल्ली पुलिस के डीसीपी एमएस रंधावा ने बताया है कि नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में हिंसक प्रदर्शन में अब तक 10 लोगों की मौत हुई है। इस हिंसक प्रदर्शन में 56 पुलिसकर्मियों को चोटें लगी हैं। वहीं, 130 आम लोग घायल हुए हैं। रंधावा ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। उन्होंने बताया कि लोगों ने छतों से भी पथराव किया। हिंसा वाले इलाके में भारी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती है। रंधावा ने बताया कि हिंसा के मामले में 11 एफआईआर दर्ज की गई हैं और कई लोगों को हिरासत में लिया गया है।
हिंसा फैलाने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाएः गौतम गंभीर
पूर्वी दिल्ली के सांसद गौतम गंभीर मंगलवार को पटपड़गंज स्थित मैक्स हॉस्पिटल में हिंसा में गंभीर रूप से घायल डीसीपी शाहदरा अमित शर्मा, एसीपी अनुज जैन और हेड कॉन्स्टेबल यशपाल से मिलने पहुंचे। इस दौरान गंभीर ने हिंसक प्रदर्शन करने वालों और भड़काऊ भाषण देने वालों की कठोर निंदा करते हुए कहा कि पीसफुल प्रोटेस्ट करने वाले वर्दी वालों के साथ ऐसा करेंगे तो सोचिए आम आदमी के साथ क्या कर सकते हैं? इस दौरान उन्होंने कहा कि हिंसा फैलाने वालों पर कठोर कार्रवाई की जानी चाहिए। वह कोई भी हो हिंसा फैलाने का अधिकार किसी को नहीं।
हिंसा रोकने को अर्ध सैनिक बलों की 35 कंपनियां तैनात
दिल्ली में सीएए को लेकर कुछ इलाकों में हुई हिंसा के बाद प्रभावित इलाकों में अर्धसैनिक बलों की 13 कंपनियां तैनात की गई हैं। इसके अलावा दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल, क्राइम ब्रांच और आर्थिक अपराध शाखा के अधिकारियों की भी तैनाती की गई है। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार अर्धसैनिक बलों की 35 कंपनियों की तैनाती की गई है।