फसल बीमा योजना से कोरोड़ों किसानों को पहुंचा लाभः पीएम मोदी

 पीएम फसल ब ीमा योजना के पांच साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर इसके लाभार्थियों को बधाई दी। उन्होने कहा इस योजना से देश के करोड़ों किसानों को फायदा पहुंचा है। ये फसल बीमा योजना 13 जनवरी 2016 को शुरु की गई थी।
मोदी ने ट्वीट किया, मेहनतकश किसानों को प्राकृतिक संकटों से बचाने के लिए की गई एक अहम पहल पीएम फसल बीमा योजना ने पांच साल पूरे किए। योजना ने कवरेज बढ़ाया खतरों को कम किया और करोड़ों किसानों को लाभ पहुंचाया है।
पीएम मोदी ने सभी लाभार्थियों को इसके लिए बधाई दी। एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा फसल बीमा योजना से कैसे किसानो को ज्यादा लाभ मिला? कैसे क्लेम सेटलमेंट में पारदर्शिता आई? योजना से जुड़े इस तरह के तमाम प्रश्नों के उत्तर नमो एप पर उपलब्ध हैं।
केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने बताया कि पीएम फसल बीमा योजना में अब तक 29 करोड़ किसानों ने बीमा कराया है। हर साल करीब 5.5 करोड़ नए किसान जुड़ रहे हैं। पांच साल में इसके तहत 90 हजार करोड़ का क्लेम सेटेलमेंट किया गया।
इस अवसर पर तोमर ने एक वीडियो संदेश में कहा। मै किसानों को बधाई देते हुए अपील करता हूं कि किसान अपने साथी किसान भाईयों को फसल बीमा का लाभ बताएं जिन्होंने अभी तक फसल बीमा नहीं कराया है। उन्होंने अपील की कि आज ही फसल बीमा योजना से जुड़े और लाभ उठाएं।