कोरोना वायरसः विदेशी खिलाड़ियों ने दिल खोलकर की मदद ,भारतीय सितारों का हाल

Last Updated : by

13 Views
कोरोना वायरस की मार से पूरी दुनिया कराह रही है। इस कराहती दुनिया और मौत के बिस्तर पर पड़ी लाशों को कांधा देने वाले कम पड़ रहे हैं। ऐसे में अगर आपके चहेते सितारे आपके हमकदम बनते हैं तो पूरी दुनिया उनकी तारीफ करती है। बात चाहे फिल्मी सितारों की हो या फिर खेल के मैदान के वो सितारे जिसे आप दिलों जान से चाहते हैं। कहते हैं स्टार को स्टार बनाने में उनके काम का जितना योगदान होता है उससे ज्यादा योगदान उन लोगों का होता है जो उन्हें पसंद करते हैं। मतलब जबतक फैंस हैं स्टारडम जिंदा है और फैंस के जाते ही हीरो से जीरो बनने में देर नहीं लगती है। आज दुनिया संकट में हैं,कोरोना वायरस के खौफ के चलते ये फैंस मुश्किल में हैं और विदेशी खिलाड़ी खुलकर मदद के लिए सामने आ रहें हैं तो इस समय भारतीय खेल के सितारे कहां गायब हैं।।।
चहेते सितारों की तरफ उठीं उम्मीद भरी निगाहें
कोरोना वायरस मानवता के लिए एक ऐसा दंश बनकर उभरा है जिसकी काट फिलहाल खोजी नहीं जा सकी है। इसके खिलाफ जंग मानवता के लिए है। दुनिया भर में ऐसे लोग भी हैं जो हर रोज कूआं खोदते हैं और पेट भरते हैं लेकिन कोरोना वायरस की वजह से दुनिया लॉकडाउन पर है। काम-काज ठप हैं तो सामने रोटी का संकट। इस संकट की घड़ी में उनके फैंस अपने चहेते सितारों की तरफ टकटकी लगाए देख रहे हैं कि उनकी तरफ से भी मदद के लिए हाथ आगे बढ़ेंगे।
विदेशी खिलाड़ियों ने दिखाया जज्बा
बड़ी अजीब बात है, दुनिया के लिए मानवता के लिए काम करने के दावे करने वाले ये सितारे संकट की इस घड़ी में मानवता के साथ खड़े नहीं दिखाई देते वे इस बात की हिम्मत नहीं दिखा पा रहे हैं कि अपने फैंस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हों। लेकिन इसी संकट की घड़ी में विदेशी खिलाड़ियों ने जो जज्बा दिखाया है इसके लिए उन्हें सेल्यूट करना ही पड़ेगा।
आइए जानते हैं उन खिलाड़ियों के बारे में जिन्होने कोरोना वायरस के खिलाफ इस जंग में मानवता और अपने फैंस के लिए दिल के दरवाजे खोल दिए। ये भी बताएंगे कि उनकी सालाना आमदनी के हिसाब से उनका ये योगदान कितना बैठता है।
रोर फेडररः सलाना कमाई 7 अरब रूपए, मदद 7।77 करोड़ रुपए
स्विट्जरलैंड के ये टेनिस खिलाड़ी अपने देश में कोरोना वायरस के पीड़ितों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। जनवरी 2020 तक के आंकड़ों के हिसाब से फेडरर की सालाना कमाई 93।3 मिलियन डॉलर यानी लगभग 7।2 अरब रुपये है। स्विट्जरलैंड में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या सोमवार तक 9765 थी। जबकि इस महामारी से 103 लोगों की मौत हो चुकी है।
क्रिस्टियानो रोनाल्डो : कमाई 34।6 अरब रूपए सालाना, मदद 8।28 करोड़ रूपए
दुनिया के बेहतरीन फुटबॉलरों में शुमार पुर्तगाल के स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो मैदान के बाद चैरिटी के काम करने के लिए जाने जाते रहे हैं। 460 मिलियन डॉलर यानी करीब 34 अरब, 60 करोड़ रुपये सालाना कमाने वाले रोनाल्डो ने कोरोना वायरस पीड़ितों के लिए एक मिलियन यूरो यानी 8 करोड़ 28 लाख रुपये का दान दिया है। इतना ही नहीं, कई होटलों के मालिक रोनाल्डो ने अपने सभी होटलों का इस्तेमाल अस्पताल के रूप में करने की इजाजत भी दे दी है और डॉक्टरों व नर्स का खर्च भी वह खुद ही उठाएंगे।
लियोनल मेसी : कमाई 30 अरब साला, मदद 8 करोड़ रुपये
जादुई फुटबॉलर अर्जेंटीना के लियोनल मेसी ने कोरोना वायरस पीड़ितों की मदद के लिए एक मिलियन यूरो यानी 8।28 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद की है। मेसी की सालाना कमाई 400 मिलियन डॉलर यानी 30 अरब रुपये से ज्यादा है। मेसी की दानराशि बार्सिलोना के हॉस्पिटल क्लीनिक को जाएगी, जहां कोरोना वायरस पीड़ितों के इलाज के अलावा इस महामारी पर रिसर्च भी की जा रही है।
शाहिद अफरीदी : कमाई 2 अरब रुपए सालाना,मदद के तौर पर राहत सामग्री
पाकिस्तान के पूर्व आलराउंडर शाहिद अफरीदी भी अपने देश में कोरोना वायरस से पीड़ित हुए लोगों की मदद के लिए आगे आए हैं। दुनिया के सबसे आक्रामक बल्लेबाजों में शुमार अफरीदी की सालाना कमाई 2 अरब रुपये है और उन्होंने अपने फाउंडेशन के तहत पीड़ितों तक खाना, साबुन जैसी जरूरी चीजें पहुंचाईं हैं। अब जानते हैं भारतीय सितारों की मदद का हाल
कोरोना से लड़ाई में भारतीय खेल सितारों की मदद का हाल

सचिन तेंदुलकर : कमाई 9 अरब सालाना , मदद 50 लाख रुपये
दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में शुमार सचिन तेंदुलकर देर से ही सही कोरोना वायरस के पीड़ितों की मदद के लिए आगे आए। इन्होंने महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री राहत कोष में 25 लाख रुपये और प्रधानमंत्री राहत कोष में 25 लाख रुपये यानी कुल 50 लाख रुपये की आर्थिक मदद की है। ये और बात है कि उनकी सालाना कमाई 120 मिलियन डॉलर यानी करीब 9 अरब रुपये है।
महेंद्र सिंह धोनी : कमाई 8।35 अरब रुपये सालाना, मदद सिर्फ 1 लाख रुपये
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की मदद जानकार आप शर्मसार हो जाएंगे। 8।35 अरब की सलाना कमाई करने वाले इस महान खिलाड़ी ने मात्र 1 लाख रुपए का योगदान किया है। उनके फैंस को ये जानकर काफी निराशा हुई है कि साल में 111 मिलियन डॉलर यानी 8 अरब 35 करोड़ रुपये कमाने वाले एमएस धोनी ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में केवल 1 लाख रुपये का योगदान दिया है।
सौरव गांगुली : कमाई 4 अरब सालाना , मदद 50 लाख रुपए
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने 50 लाख रुपये मूल्य के चावल कोरोना वायरस से पीड़ितों के लिए दान करने का ऐलान किया है। गांगुली की नेट वर्थ यानी सालाना कमाई 55।5 मिलियन डॉलर मतलब करीब 4 अरब रुपये है।
विराट कोहली : कमाई 9 अरब सालाना , मदद के नाम पर सिर्फ बातें
भारतीय कप्तान विराट कोहली साल में करीब 9 अरब रुपये कमाते हैं, लेकिन अभी तक उन्होंने कोरोना वायरस पीड़ितों के लिए कोई आर्थिक मदद नहीं की है। विराट कोहली और उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा सोशल मीडिया पर लोगों को घरों में रहने की सलाह देते जरूर दिखे हैं।
विराट कोहली के अलावा मौजूदा भारतीय टीम के अन्य सदस्य भी इस मुश्किल घड़ी में टिक-टॉक वीडियो ही बनाते नजर आ रहे हैं।शिखर धवन , युजवेंद्र चहल, ऋषभ पंत, मोहम्मद शमी और नवदीप सैनी ये सभी सोशल मीडिया पर अपने-अपने वीडियो तो खूब शेयर कर रहे हैं, लेकिन कोरोना वायरस पीड़ितों की मदद के काम में पीछे ही हैं।
इनके अलावा ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिन्होंने कोरोना वायरस पीड़ितों की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया है
इन्होंने भी की कोशिश
-लक्ष्मीरतन शुक्ला : भारत के पूर्व क्रिकेटर और पश्चिम बंगाल के खेलमंत्री लक्ष्मीरतन शुक्ला ने तीन महीने की विधायक की तनख्वाह और बीसीसीआई की पेंशन देने का फैसला किया है
-बजरंग पूनिया : भारत के स्टार पहलवान ने 4 लाख रुपये दान देने का ऐलान किया है
-हिमा दास : स्टार फर्राटा धाविका हिमा दास ने अपनी एक महीने की तनख्वाह देने का फैसला किया
-पीवी सिंधू : ओलिंपिक रजत पदक विजेता तेलंगाना और आंध्र प्रदेश को 5-5 लाख रुपये देने का ऐलान किया
-पठान बंधु :इरफान पठान और उनके भाई यूसुफ पठान ने जरूरतमंदों को 4000 मास्क वितरित किए
-मशरफे मुर्तजा : 300 परिवारों के भरण-पोषण की जिम्मेदारी ली
-बांग्लादेश क्रिकेट टीम : 31 लाख बांग्लादेशी टका यानी करीब 28 लाख रुपये की मदद
-श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड : 2।5 करोड़ श्रीलंकाई करेंसी यानी एक करोड़ रुपये दान दिए
-अंपायर अलीम डार :अलीम डार कोरोना वायरस के चलते आर्थिक संकट से गुजर रहे लोगों की मदद कर रहे हैं
-डार ने अपने रेस्त्रां दर्स डिलाइटो में बेरोजगार लोग मुफ्त खाना खिलाने का ऐलान किया है
विदेशी फुटबॉलरों ने खुलकर मदद को बढ़ाए हाथ

-‘फूडबैंकों’ की मदद के लिए मैनचेस्टर यूनाईटेड और मैनचेस्टर सिटी ने मिलकर करीब 89 लाख रुपये यानी 117,000 डॉलर दान में दिए
-जर्मनी की राष्ट्रीय टीम के फुटबॉलर करीब 20 करोड़ 63 लाख रुपये यानी 25 लाख यूरो दान करेंगे
-एनबीए स्टार जियानिस एंटेटोकाउंपो ने करीब 76 लाख रुपये दान किए
-बास्केटबॉल खिलाड़ी केविन लव ने करीब 76 लाख रुपये के दान की घोषणा की
-फुटबॉल क्लब एसी मिलान ने दो करोड़ 15 लाख रुपये दान देने का ऐलान किया
-फुटबॉल क्लब इंटर मिलान ने तीन लाख मास्क दान देने का ऐलान किया
-टॉटेनहम हाटसपर के फॉरवर्ड सोन हेंग मिन ने करीब 63 लाख रुपये दान देने की घोषणा की