सीएम योगी बोले- देश के हर किसान को आत्मनिर्भर बनाना सरकार का लक्ष्य

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसान कल्याण मिशन योजना का शुभारंभ करते हुए कहा, कि हमारी सरकार का लक्ष्य है कि देश का हर किसान आत्मनिर्भर बने, हर किसान का जीवन स्तर ऊंचा उठे। किसान को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। अपने संबोधन के दौरान सीएम योगी ने कहा, आजादी के 70 साल बाद तक किसानों को केवल वोट बैंक ही समझा गया। भाजपा सरकार के सत्ता में आने के बाद किसान मुख्य धारा में आए और विकास में भागीदार बने।
कानपुर रोड स्थित बंथर के विनायक स्पोर्ट्स स्टेडियम में किसान कल्याण मिशन योजना का शुभारंभ के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा, देश में जय जवान जय किसान का नारा दिया गया, बावजूद इसके किसान हासिए पर था। 2014 में मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद किसान मुख्य धारा में शामिल हुआ।
उन्होंने कहा इससे पहले किसानों की आत्महत्या की खबरें आया करती थीं, लेकिन अब किसानों की प्रगति और खुशहाली की खबरें सामने आ रही हैं। उन्होंने कहा यह बदलाव की शुरुआत है। उन्होंने कहा देश के हर किसान को आत्मनिर्भर बनाना ही सरकार का लक्ष्य है।
सीएम योगी ने कहा, प्रदेश में भाजपा सरकार के गठन के साथ की गन्ना किसानों के बकाए भुगतान की व्यवस्था की गई। उन्होंने कहा पिछली सरकारों में गेहूं और धान का क्रय नहीं किया जाता था, हमारी सरकार ने तय लक्ष्य से ज्यादा की खरीदी की।
सीएम योगी ने कहा, हमारी सरकार ने उन्नत खेती के लिए तमाम उपाय किए हैं। किसानों को खेती में कम लागत आए, उनके उत्पाद का उचित मूल्य मिले, किसानों को उन्नत तकनीकी से परिचित कराया जाए जिससे खेती से अधिक से अधिक लाभ अर्जित किया जा सके।  उन्होंंने कहा किसानों की मेहनत से तैयार उनके उत्पाद बर्बाद न हों इसके लिए भंडारण गृह का निर्माण कराया गया। प्रदेश में अधिक-से अधिक भंडारण गृह का निर्माण कराया जा रहा है जिससे अन्न बर्बाद न होने पाए।
इस दौरान सीएम योगी ने किसानों को सरकार योजना का लाभ उठाने और दुग्ध उत्पादन को बढ़ाने की अपील की। उन्होंने इस दौरान बुंदेलखंड में दुग्ध उत्पादन समिति का हवाला दिया जिसने डेढ़ करोड़ की आमदनी की।