किसान दिवस पर अन्नदाता हुए सम्मानित, देवेन्द्र व सुमन सैनी रहीं अव्वल

किसान दिवस पर किसानों को सीएम योगी ने किया सम्मानित
चौधरी चरण सिंह की 118वीं जयंती जिसे ‘किसान दिवस’ राज्यस्तरीय फसल उत्पादन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। किसान दिवस के अवसर पर प्रदेश सरकार ने अधिक फसल उगाने वाले अन्नदाताओं को पुरस्कारों से सम्मानित किया। इस प्रतियोगिता में फर्रुखाबाद के देवेन्द्र सिंह गेहूं की फसल उगाने में तथा अमरोहा की सुमन सैनी को उड़द की अधिक फसल उगाने के लिए प्रथम पुरस्कार से नवाजा गया।

 

इसके अलावा 8 अन्य फसलों को उगाने के लिए 24 किसानों को क्रमशः द्वितीय और तृतीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। प्रथम पुरस्कार के तौर पर विजेताओं को एक लाख रुपए, द्वितीय पुरस्कार स्वरूप एक प्रशस्ति पत्र और 75 हजार रुपए तथा तृतीय पुरस्कार के लिए 50 हजार रुपए प्रदान किए गए।

पशुधन उत्पादकता के लिए प्रदान किए गए पुरस्कारों में देवरिया के हरिनारायण प्रसाद के एफपीओ पूर्वांचल पोल्ट्री प्रोड्यूसर को एक लाख रुपए प्रदान कर प्रथम पुरस्कार के चुना गया। मटर, मिर्च आदि प्रसंस्करण के लिए गाजीपुर निवासी डॉ. रामकुमार राय को द्वितीय पुरस्कार स्वरूप 75 हजार रुपए प्रदान किए गए।

इसी प्रकार बीजोत्पादन के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभाने वाले ललितपुर निवासी राजेश शाहू के एफपीओ विकास पथ फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी को 50 हजार रुपए प्रदान किए गए। इसके अलावा 14 एफपीओ को विभिन्न योजनाओं के लिए अनुदान प्रदान किए गए।