इन्हें रातभर भिगोकर खाने से दूर होंगी गंभीर बीमारियां, आजमा कर देखें

0
58
हम सभी जानते हैं कि ऐसे कई फूड है जो हमारे शरीर को तंदरुस्त बनाने में मदद करते हैं और हमें कई बीमारियों से दूर भी रखते हैं। हालांकि बहुत से लोग नहीं जानते होंगे कि ऐसे कई फूड हैं, जिन्हें अगर पूरी रात पानी में भिगोकर रखा जाए तो उनकी ताकत दोगुना हो जाती है और वह हमारे शरीर को दोगुना फायदा पहुंचाते हैं।
दरअसल ये बात हमारे बड़े-बूढ़े अक्सर कहते आ रहे हैं कि अगर किसी चीज को रात भर भिगोकर रखा जाए और उसका सेवन अगले दिन किया जाए तो वह हमारे लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होती है। दरअसल होता यूं है कि किसी भी चीज के अंकुरित होने के बाद उसके पोषक तत्वों की ताकत हो जाती है साथ ही इन्हें आसानी से भी पचाया जा सकता है। जिन चीजों को आसानी से पचाया जा सकता है वह हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है। अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसी कौन सी चीजें है, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं तो हम आपको ऐसे 5 फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको भिगोकर ही खाना चाहिए।
अलसी alsee
फ्लैक्स सीड्स यानी की अलसी ओमेगा-3 फैटी एसिड का बेहद अच्छा और सस्ता स्त्रोत है। अलसी को फैटी एसिड का एकमात्र शाकाहारी स्त्रोत माना जाता हैं। नियमित रूप से अलसी को भिगोकर खाने से शरीर का बैड कोलेस्ट्रोलकम हो जाता है और हमारा दिल व शरीर दोनों ही स्वस्थ रहते हैं।
खसखसkhus-khus
फोलेट, थियामिन और पैंटोथेनिक एसिड के सबसे अच्छे स्त्रोत में से एक खसखस में मौजूद विटामिन बी हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है और इससे वजन को नियंत्रित रखने में भी मदद मिलती है। जब आपका बिना किसी वजन के फैट नहीं बढ़ेगा तो आप पूरी तरह से फिट रहेंगे और बीमारियां भी आपके पास नहीं भटकेंगी।
मुनक्कामुनक्का
मुनक्का मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन का भंडार कहा जाता है। बहुत से लोग शायद नहीं जानते होंगे कि मुनक्के को नियमित रूप से भिगोकर खाने से कैंसर कोशिकाओं में वृद्धि नहीं होती। इतना ही नहीं इससे हमारी स्किन भी हेल्दी और बेदाग बनी रहती है। अगर आप एनीमिया और किडनी स्टोन जैसी समस्या से जूझ रहे हैं तो मुनक्के को भिगोकर खाने से आपको इन बीमारियों से छुटकारा पाने में बेहद मदद मिलेंगी।
मेथी दानाmethi1
मेथी के दानों में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाया जाता है, जो हमारे पेट में मौजूद कब्ज को दूर कर आंतों को साफ करनेका काम करता है। इतना ही नहीं अगर आपको डायबिटीज की शिकायत है तो मेथीदाने आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इतनी ही नहीं मेथी के दाने भिगोकर खाने से महिलाओं में पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द भी कम होता है।
खड़े मूंगमूंग
प्रोटीन, फाइबर और विटामिन बी की भरपूर मात्रा से संपन्न खड़े मूंग को भिगोकर खाने से पेट में बनी कब्ज और गैस की समस्या दूर होती है। पोटेशियम और मैग्नेशियम की भरपूर मात्रा में होने के कारण हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए खड़े मूंग बहुत लाभदायक साबित होते हैं। खड़े मूंग को भिगोकर खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here