बीमार पाकिस्तान को भारत की जीवन रक्षक दवाओं का सहारा

0
25
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान ने बौखलाहट में भारत से अपने व्यापारिक संबंधों पर रोक लगा दी थी। ऐसा कर पाकिस्तान ने एक अनचाही मुसीबत मोल ले ली। दरअसल पाकिस्तान जीवन रक्षक दवाओं के लिए भारत पर निर्भर करता है और इस वक्त पाकिस्तान में इसकी बेहद कमी है। बीमार पाकिस्तान को यह भूल अब भारी पड़ रही है। इस आफत को रोकने के लिए पाकिस्तान ने भारत से गुहार लगाई है और भारत से जीवन रक्षक दवाओं की आपूर्ति को बहाल कर दिया है।
बता दें कि भारत से व्यापारिक रिश्ते खत्म होने की वजह से दवाओं के आयात पर भी रोक लग गई थी। प्रतिबंध की कुछ ही दिनों बाद पाकिस्तान के अस्पतालों में जीवनरक्षक दवाओं की कमी हो गई। दवाओं के अभाव में मरीजों की जान तक पर बन आई।
पाकिस्तान द्वारा भारत के साथ व्यापार पर लगाए गए प्रतिबंध को एक महीना भी पूरा नहीं हुआ है और वहां लोगों की सांसें उखड़ने लगी हैं। इसी के चलते सोमवार को पाकिस्तान ने भारत के साथ आंशिक व्यापार को बहाल कर दिया है। अब पाकिस्तान भारत से जीवनरक्षक दवाएं आयात करेगा। इसके अलावा इस प्रतिबंध के बाद पाकिस्तान में जरूरत की चीजें बमुश्किल से उपलब्ध हो पा रही हैं।
पाकिस्तानी न्यूज चैनल के अनुसार, पाकिस्‍तान सरकार ने भारत से जीवनरक्षक दवाओं के आयात को मंजूरी दे दी है। पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्रालय ने इसे लेकर वैधानिक नियामक आदेश जारी किया है। जीवनरक्षक दवाओं की कमी से जूझ रहे पाकिस्‍तान के तेवर अब ढीले पड़ते नजर आ रहे हैं।
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here