आर्टिकल 370 पर पाकिस्तान की आखिरी उम्मीद भी टूटी, UNSC से मिला करारा झटका

0
20
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेट 370 हटाने के मुद्दे पर पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है। पूरे विश्व से मदद की गुहार लगाने के बाद उसकी आखिरी उम्मीद थी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC)। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के मौजूदा अध्यक्ष देश पोलैंड ने पाकिस्तान से साप तौर पर कह दिया है कि उसे इस मुद्दे को द्विपक्षीय स्तर पर ही निपटाना होगा।
ये पहला मौका है जब पोलैंड ने भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे गतिरोध पर प्रतिक्रिया दी है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता इस महीने पोलैंड के पास है। सुरक्षा परिषद के सदस्य देश बारी-बारी से हर महीने अध्यक्षता करते हैं। इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत करते हुए भारत में पोलैंड के राजदूत एडम बुराकोवास्की ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि दोनों देश बातचीत से इसका समाधान निकाल सकते हैं।
भारत और पाकिस्तान के बीच मौजूदा तनाव पर उन्होंने कहा, पोलैंड का मानना है कि किसी भी विवाद का समाधान शांतिपूर्ण तरीके से ही किया जा सकता है। यूरोपीय यूनियन की तरह हम भी भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत के हक में है।
बतादें कि विदेश मंत्री जयशंकर ने पिछले दिनों पोलैंड के विदेश मंत्री के साथ बातचीत की थी। इसके बाद ही पोलैंड ने इस मुद्दे पर अपना पक्ष रखा है।
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान को किसी भी दर पर मदद नहीं मिल रही है। रूस ने साथ तौर पर कह दिया है कि भारत ने संविधान के दायरे में रहकर फैसला लिया है।अमेरिका ने कह दिया कि वह अपनी पुरानी नीति पर कायम रहेगा जबकि चीन ने भी पाकिस्तान से कह दिया कि वह संयम बरतते हुए काम करे और अब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने भी कह दिया कि दोनों देश इस समस्या को आपस में निपटाएं।
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here