EU सांसदों का बयानः कश्मीर भारत का आंतरिक मामला, दोनों देश मिलकर सुलझाएं मसला

0
31
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के अधिकांश प्रावधानों को हटाने के बाद विशेष राज्य का दर्जा समाप्त कर दिया गया। इसके बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। दुनिया के तमाम मंचों से मुंह की खाने के बाद वह अब परमाणु युद्ध की धमकी दे रहा है। इस बीच कश्मीर के ताजा हालात का जायजा लेने भारत पहुंचे यूरोपियन संघ के सांसदों ने भी एक बयान में कहा है कि कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है और इसे दोनों देशों को मिलकर सुलझाना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत एक शांति प्रिय देश है और हम सभी आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत से साथ खड़े हैं।

ईयू1

कश्मीर दौरे के बाद आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में यूरोपीय संघ के सांसदों ने कहा कि भारत एक शांतिप्रिय देश है और कश्मीर के लोगों को काफी उम्मीदें हैं। सांसदों ने कहा कि हमारे दौरे को राजनीतिक नज़र से देखा गया, जो बिल्कुल ठीक नहीं है। हम सिर्फ यहां पर हालात की जानकारी लेने आए थे। अनुच्छेद 370 को इन सांसदों ने भारत का आंतरिक मसला बताया और कहा कि भारत-पाकिस्तान को आपस में बात करनी चाहिए।

ईयू2

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान यूरोपीय संघ के सांसदों ने ओवैसी के बातों का भी जवाब दिया। उन्होंने कहा हम लोग नाजी लवर्स नहीं है। अगर हम लोग ऐसे होते तो हमें कभी चुना नहीं जाता। उन्होंने इस शब्द पर आपत्ति जताई। सांसदों ने आतंकवाद के मसले पर कहा कि हम आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में साथ हैं, आतंकवाद का मसला यूरोप के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है। जब उनसे सवाल पूछा गया कि क्या वह इस दौरे की रिपोर्ट यूरोपीय संसद में जमा करेंगे, तो उन्होंने कहा कि वह ऐसा नहीं करेंगे।

ईयू सांसद

यूरोपीय सांसदों के इस दौरे पर कांग्रेस नेता अंबिका सोनी ने सरकार पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आज़ाद को भी वहां नहीं जाने दिया गया था, ना ही राहुल गांधी को इजाजत दी गई। EU सांसदों पर उन्होंने कहा कि एक एनजीओ का इस तरह PMO तक पहुंचना हैरान करता है।

ईयू3

EU सांसदों का कश्मीर दौरा, किनसे हुई मुलाकात, क्या किया
-मंगलवार को जम्मू-कश्मीर में यूरोपीय संसद के 23 सांसद श्रीनगर पहुंचे
-सांसदों ने स्थानीय नेताओं, अधिकारियों, सरपंचों से मुलाकात की थी
-सभी सांसद श्रीनगर की मशहूर डल झील भी गए
-कश्मीर घाटी के हालात पर इन सांसदों को भारतीय सेना ने प्रेजेंटेशन भी दी
-श्रीनगर जाने से पहले सांसदों के दल ने पीएम मोदी, NSA अजित डोभाल से मुलाकात की
-EU सांसदों के इस दौरे पर विपक्षी दलों ने विरोध किया था
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here