बारिश का कहरः इन राज्यों में जिंदगी पटरी से उतरी,अबतक 300 लोगों की मौत

0
41
आधे भारत में बाढ़ और भयंकर बारिश का कहर जारी है। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश समेत देश के नौ राज्यों के लोगों पर जान पर बन आई है। पहाड़ी इलाकों बादल फटने और भूस्खलन से त्राहि-त्राहि मची है तो मैदानी इलाकों की प्रमुख नदियों ने रौद्र रूप धारण कर लिया है। मौसम विभाग ने उत्तरकाशी, टिहरी, पौड़ी, रुद्र प्रयाग और कुमाऊं में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।
वहीं दूसरी तरफ राजस्थान और आंध्र प्रदेश में बाढ़ और बारिश से जनजीवन पर बुरा प्रभाव पड़ा है। बतादें केरल में बाढ़ से अबतक 113 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 32 लोग लापता हैं। बाढ़ और बारिश में पूरे देश में अबतक 300 लोगों को जान जा चुकी है।
हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में भारी बारिश से बाढ़ के हालात बनते जा रहे हैं। शुक्रवार और शनिवार को हुई भारी बारिश से जनजीवन बेहाल है। हिमाचल में 200 फीसदी अधिक बारिश रिकार्ड की गई। बारिश की वजह से राज्य में 4 राष्ट्रीय राजमार्ग समेत 323 सड़कें बाधित हैं। इस दौरान तकरीबन 26 लोगों को बचाया गया।
हिमाचल प्रदेश के पालमपुर में बंदला की पहाड़ियों पर बादल फटने से न्यूगल व बनेर खड्ड में बाढ़ आ गई। अचानक आई बाढ़ में बिजली विभाग के छह कर्मचारी फंस गए। इसी प्रकार कुल्लू में ब्यास नदी में ट्रक फंस गए और चंबा में 15 शिक्षक बाढ़ में फंस गए। हालांकि इन सभी को बचा लिया गया। यहां पर स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है और मणिमहेश यात्रा भी रोक दी गई है।
राजस्थान के माउंट आबू में सबसे ज्यादा बारिश 137 मिमी रिकार्ड की गई है। बारिश से अजमेर, बीकानेर, भीलवाड़ा और सीकर में भारी बारिश की वजह से लोगों को आपत झेलनी पड़ी। मौसम विभाग ने पंजाब में भी भारी बारिश का अलर्ट जाती किया है। पंजाब में अगले 72 घंटे में भारी से बहुत भारी की चेतावनी जारी की है।
उधर जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश का कहर जारी है। राज्य में अबतक 14 लोगों को बचाया गया है। कश्मीर के सांबा में देविका नदी को पार करते समय दो युवक बह गए जिसमें से एक को बचाया गया। बारिश की वजह से उधमपुर जिले में मलबा गिरने से जम्म-कश्मीर हाईवे दो घंटे बाधित हो गया।
देश भर में बारिश का कहर जारी
-केरल में बाढ़ से अब तक 113 की मौत, 29 लापता
-देशभर में बाढ़-बारिश से 300 लोगों की मौत
-पश्चिम बंगाल में बिजली गिरने से चार की मौत, 16 घायल
-आंध्र प्रदेश में बाढ़ से 87 गांव प्रभावित
-उत्तरी भार में तेज बारिश की आशंका
-उत्तराखंड के कई इलाकों में बारिश का हाई अलर्ट
-पंजाब के कई इलाकों में होगी मूसलाधार बारिश
-राजस्थान में भी बाढ़ का प्रकोप जारी
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here