भारत रत्नः प्रणब मुखर्जी सर्वोच्च नागरिका सम्मान पाने वाले पांचवे पूर्व राष्ट्रपति

0
17
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी अब उन पूर्व राष्ट्रपतियों की पंक्ति में शामिल हो गए जिन्हें भारत से सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया गया है। डॉ राजेन्द्र प्रसाद, सर्वपल्ली राधाकृष्णन,जाकिर हुसैन और वी वी गिरी को इनके पहले भारत रत्न से सम्मानित किया गया है
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, भारतीय जनसंघ के नेता नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को गुरुवार को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति भवन में हुए कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने यह सम्मान प्रदान किया। बतादें नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को मरणोपरान्त यह सम्मान दिया गया है। लेकिन इस समारोह में कांग्रेस की चेयरपर्सन सोनिया गांधी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी उपस्थित नहीं रहे।
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

प्रणब

भारत का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार चार साल के अपरान्त प्रदान किया गया है। इसके पहले 2015 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, बनारस विवि के संस्थापक महामना मदन मोहन मालवीय को प्रदान किया गया था। पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ऐसे पांचवे राष्ट्रपति हैं जिन्हें भारत से सर्वोच्च नागरिका सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया है। प्रणब मुखर्जी 2012-2017 तक देश के राष्ट्रपति रहे।
दिवंगत नानाजी देशमुख
इनके अलावा भारतीय जनसंघ के संस्थापक सदस्यों में एक रहे नानाजी देशमुख को भी मरणोपरान्त सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया। 1977 में जनता पार्टी की सरकार बनाने में नानाजी देशमुख की प्रमुख भूमिका थी। नानाजी देशमुख का निधन 2010 में 94 वर्ष की उम्र में मप्र के सतना में हुआ।
असमिया गायक भूपेन हजारिका
भूपेन हजारिका का जन्म 1926 में असम में हुआ था। इन्होने गायक, गीतकार, संगीतकार, कवि और फिल्मकार के क्षेत्र में सराहनीय कार्य किया। उन्हें संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार (1987),पद्मश्री (1977), दादा साहेब फाल्के पुरस्कार (1992),पद्म भूषण(2001) और पद्म विभूषण (2012) सम्मान से सम्मानित किया गया है। 2011 में भूपेन हजारिका ने अपनी अंतिम सांसे लीं। इसके अलावा हजारिका ने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया था।

भारत रत्न से सम्मानित लोग

बतादें सरकार ने जनवरी प्रणव मुखर्जी, नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को भारत रत्न देने का निर्णय लिया था। इन तीन अनमोल रत्नों को मिलाकर अबतक कुल 48 लोगों को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया जा चुका है।
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here