मोदी ने कहा, भारत का चंद्रमा तक का सफर जरुर पूरा होगा, इसरो के वैज्ञानिक ही ये लक्ष्य हासिल करेंगे

0
27
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार महाराष्ट्र तीन मेट्रो परियोजनाओं की उद्घाटन किया। इसके पहले उन्होंने लोकमान्य सेवा संघ तिलक मंदिर में भगवान गणेश का पूजन किया। इसके बाद पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित किया। उन्होंने इस दौरान चंद्रयान-2 का जिक्र करते हुए भारतीय वैज्ञानिकों के समर्पण की भी बातें कीं। उन्होंने कहा, विपरीत परिस्थियों में पूरी तन्मयता से अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त किया जा सकता है ये हम इसरो के वाज्ञानिकों और इंजिनियरों से सीख सकते हैं। उन्होंने इसरो के वैज्ञानिकों का हौसला बढ़ाने हुए कहा, भारत का चंद्रमा तक का सफर जरुर पूरा होगा। इसरो के वैज्ञानिक तब तक नहीं रुकेंगे जबतक वह अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर लेते।
पीएम मोदी के महाराष्ट्र पहुंचने पर सीएम देवेन्द्र फडणनवीस और राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने एयरपोर्ट पर अगवानी की। इस कार्यक्रम में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भी शिरकत की। इस दौरान पीएम मोदी ने एक कार्यक्रम को भी संबोधित किया।
पीएम मोदी के संबोधन की प्रमुख बातें…
-भारत चंद्रमा की धरती पर कदम जरुर रखेगा
-इसरो के वैज्ञानिक जबतक अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर लेते तबतक चैन से बैठेते नहीं
-विपरीत परिस्थितियों में कैसे काम करते हैं इसरो के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों से सीखा जा सकता है
– चंद्रयान के साथ भेजा गया ऑर्बिटर वहीं है, ये भी एक ऐतिहासिक उपलब्धि है
-तीन मैट्रो लाइन का किया उद्घाटन
-आज देश 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लक्ष्य की तरफ बढ़ रहा है
-हमें अपने शहरों को भी 21वीं सदी की दुनिया के मुताबिक बनाना ही होगा
-सरकार अगले पांच साल में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर 100 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी
-इस सरकार को 100 पूरे हुए, इन दिनों में अभूतपूर्व और ऐतिहासिक कार्य हुए
-बीते पांच वर्षों में ‘आमची मुंबई’के इंफ्रास्ट्रक्चर को सुधारने के लिए ईमानदारी से प्रयास हुए
– फडनवीस जी की सरकार ने मुंबई और महाराष्ट्र के लिए कड़ी मेहनत की है
इसके अलावा पीएम मोदी ने अपने संबोधन में महाराष्ट्र की जनता को तीन मेट्रो के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा, बांद्रा-कुर्ला को एक्सप्रेस हाईवे से जोड़ने वाला प्रोजेक्ट तो लाखों प्रोफेशनल्स के लिए बहुत बड़ी राहत लेकर आएगा। BKC तो बिजनेस एक्टिविटी सेंटर आना जाना अब आसान होगा।
पीएम मोदी ने कहा ये सभी परियोजनाएं मुंबई के इंफ्रास्ट्रक्चर को नया आयाम तो देंगी हीं, यहां के लोगों के जीवन को आसान बनाने में भी मदद करेंगी। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के लोगों की सादगी और स्नेह मुझे हमेशा अभिभूत कर देता है। चुनाव प्रचार के दौरान महाराष्ट्र मुंबई में रात में सभा हुई थी, उसकी चर्चा कई दिनों तक की गई थी।
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को यहां लगभग 19 हजार करोड़ रुपये की लागत वाले तीन और मेट्रो कॉरिडोर की आधारशिला रखी। इनमें 9.2-किलोमीटर गैमुख-शिवाजी चौक (मीरा रोड) मेट्रो -10 कॉरिडोर हैं, 12.8 किलोमीटर वाला वडाला-सीएसटी मेट्रो -11 कॉरिडोर और 20.7 किलोमीटर कल्याण-तलोजा मेट्रो -12 कॉरिडोर शामिल हैं।
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here