एग्जिट पोलः महाराष्ट्र-हरियाणा में भाजपा सरकार, कांग्रेस को लग सकता है बड़ा झटका

0
24
महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव में मतदान का प्रक्रिया 21 अक्टूबर को समाप्त हो गई। अब जनता की निगाहें 24 अक्टूबर को आने वाले नतीजों पर टिकी हैं। मतदान के बाद हर किसी को इस बात का इंतजार है कि सरकार बदलेगी या फिर सत्ता की बागडोर एक बार फिर भाजपा के हाथ में होगी। इस बीच महाराष्ट्र और हरियाणा के परिणामों को लेकर कई मीडिया समूहों द्वारा कराए गए एग्जिट पोलों के नतीजों में दोनों ही राज्यों में भाजपा की जबरदस्त जीत की तरफ इशारा कर रहे हैं। एग्जिट पोल्स महाराष्ट्र में जहां भाजपा-शिवसेना पूर्ण बहुमत की तरफ इशारा कर रहे हैं तो वहीं हरियाणा की खट्टर सरकार एक बार सत्ता की तरफ बढ़ती दिखाई दे रही है।
न्यूज 18-अप्सास सर्वे
न्यूज18-इप्सॉस सर्वे के मुताबिक महाराष्ट्र के एग्जिट पोल में भाजपा को 142 और शिवसेना को 102 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है। सर्वे के मुताबिक एनडीए को 288 सीटों में से 243 सीटों के मिलने का अनुमान है। सर्वे कांग्रेस को 17 और एनसीपी को 22 सीटें देते दिखाई दे रहे हैं। राज्य में कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को बड़ा झटका लग सकता है।
इंडिया टुडे-एक्सिस सर्वे
इंडिया टुडे-एक्सिस के एग्जिट पोल में 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में बीजेपी-शिवसेना को 166-194 सीटें मिलने के आसार हैं। वहीं कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को 72-90 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है।
एबीपी-सीवोटर सर्वे
एबीपी-सीवोटर के मुताबिक भी राज्य में बीजेपी-शिवसेना आसानी के साथ सरकार बनाते दिखाई दे रहे हैं। बीजेपी-शिवसेना को 204 सीटें और कांग्रेस-राकांपा को 69 सीटें मिलने का अनुमान जताया है।
एनडीटीवी एग्जिट पोल
एनडीटीवी के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स के मुताबिक, महाराष्ट्र के पोल ऑफ पोल्स में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन 211 सीटें जीत रहा है तो वहीं कांग्रेस-एनसीपी को 64 सीटें मिलने के आसार हैं। अन्य के खाते में 13 सीट जाने के आसार हैं।
हरियाणा विधानसभा चुनाव-एग्जिट पोल
हरियाणा में भाजपा ने जहां दोबारा मनोहर लाल खट्टर को हाथों में बागडोर सौंपने का दांव चला तो कांग्रेस ने कुमारी शैलजा के भरोसे हरियाणा फतह करने का तानाबाना बुना है। परिणाम 24 अक्टूबर को आने हैं इससे पहले तमाम मीडिया समूहों के एग्जिट पोल्स में भाजपा को पूर्ण बहुमत की तरफ इशारा कर रहे हैं। बतादें हरियाणा में 90 विधानसभा सीटे हैं और बहुमत का आंकड़ा 46 है।
एबीपी-सी वोटर
ओपिनियन पोल के मुताबिक हरियाणा में बीजेपी को शानदार जीत हासिल होने वाली है। एबीपी न्यूज और सी-वोटर्स के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 72 सीटें, कांग्रेस को 8 और अन्य पार्टियों के खाते में 10 सीटें जाने का अनुमान लगाया है।
एनडीटीवी-पोल्स ऑफ एग्जिट पोल्स
पोल ऑफ एग्जिट पोल्स के अनुसार हरियाणा में BJP को 66 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं, कांग्रेस 14 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं बात करें अन्य पार्टियों की तो उनके खाते में 2 सीटें जाने का अनुमान है।
इंडिया न्यूज- पोलस्टार्ट
इंडिया न्यूज और पोलस्टार्ट के सर्वे के अनुसार बीजेपी को 75-80 सीटें मिल सकती हैं। वहीं कांग्रेस के खाते में 9-12 सीटें जाने का अनुमान है। जबकि अन्य पार्टियों के खाते में 1-3 सीटें आ सकती हैं।
टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल्स के अनुसार बीजेपी को 71 सीटें, कांग्रेस को 11 और अन्य पार्टियों 8 सीटें मिल सकती हैं।
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here