भारतीय सेना का पीओके पर धावा, कई लॉचिंग पैठ ध्वस्त, 10 सैनिक और 22 आतंकी मारे गए

0
21
पाकिस्तान के लगातार संघर्ष विराम के उल्लंघन और बीते दिनों दो भारतीय जवानों की शहीद होने के बाद रविवार को भारतीय सेना ने पलवार किया है। भारतीय सेना ने पीओके की नीलम घाटी में चल रहे आतंकी ठिकानों पर जबरदस्त हमले किये। भारतीय सेना के इस हमले में 10 पाकिस्तानी सैनिक ढेर हो गए जबकि 22 आतंकियों के मारे जाने की खबर है। उनके कई पोस्ट और लॉचिंग पैड तबाह हो गए हैं।
भारतीय सेना की तीसरी बड़ी कार्रवाई
बता दें भारतीय सेना ने रविवार को जम्मू कश्मीर के तंगधार सेक्टर से सटे पीओके के नीलम घाटी में चल रहे आतंकी कैंपों पर आर्टिलरी गन जिसमें बोफोर्स तोप भी शामिल है से फायरिंग की। भारतीय सेना ने यह कार्रवाई पाकिस्तान द्वारा किए जा रहे सीजफार उल्लंघन और आतंकी घुसपैठ के जवाब में की है। भारतीय सेना के द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक और बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर की गई भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक के बाद यह तीसरी सबसे बड़ी कार्रवाई है।
तंगधारा में पाकिस्तान की गोलीबारी में दो सैनिक शहीद
गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तानी सेना की ओर से लगातार भारतीय सुरक्षाबलों को निशाना बनाते हुए हमला किया जा रहा है। जम्मू-कश्मीर के तंगधार में रविवार को पाकिस्तानी सेना ने एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन करते हुए फायरिंग की। पाकिस्तान की ओर से की गई फायरिंग में दो जवान शहीद हो गए, जबकि एक आम नागरिक की मौत हो गई।
पाकिस्तान की गोलीबारी में ये हुआ नुकसान
फायरिंग में तीन अन्य लोगों के घायल होने की भी खबर है। बताया जाता है कि पाकिस्तान की ओर से गोले भी दागे गए, जिससे तंगधार के एक घर और उसका चावल का भंडार गृह पूरी तरह से ध्वस्त हो गया और उसमें आग लग गई। इस घटना में दो कार, दो गौशालाएं तबाह हो गईं और 19 भेड़ों की भी मौत हो गई।
घुसपैठ कराने को सेना को उलझाना पाक का लक्ष्य
खुफिया रिपोर्ट में बताया गया है कि गुरेज सेक्टर के दूसरी ओर पीओके में पाकिस्तान सेना की कुछ अतिरिक्त सेना का मूवमेंट हुआ है। इनका काम भारतीय सेना को सीजफायर का उलंघन कर फंसा कर रखना है, जिससे घुसपैठ की कोशिश तेज की जा सके। बताया जा रहा है पाकिस्तानी सेना आतंकियों को नई तकनीक की भी ट्रेनिंग देती है, जिसका इस्तेमाल आतंकी भारतीय सेना से बचने के लिए करते हैं। उत्तर कश्मीर को गुरेज सेक्टर में जिस जगह पकिस्तानी सेना की हलचल तेज हुई है उसमें मिनिमार्ग , कामरी, डोमेल और गुल्टारी शामिल हैं।

हम कार्रवाई से नहीं हिचकेंगेजनरल विपिन रावत
इस बीच सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत ने कहा है कि भारतीय सेना ने पीओके के कई आतंकि कैंप तबाह किए हैं, जिसमें कम से कम 10 पाकिस्तानी सैनिक और तकरीबन 10 से 12 आतंकियों के मारे जाने की खबर है। रावत ने कहा भारतीय सेना ने पीओके में तीन आतंकी कैंप तबाह हुए हैं चौथे कैंप को कुछ नुकसान हुआ है। रावत ने कहा कि अगर पाकिस्तान ऐसे ही घुसपैठ की कोशिश करता रहा तो हम कार्रवाई करने से हिचकिचाएंगे नहीं। उन्होंने बताया कि आतंकी कैंपों को तबाह करने के लिए सेना ने आर्टिलरी गन का इस्तेमाल किया है।
पाकिस्तान में माना भारतीय सेना ने किया हमलापाकिस्तान सैनिय प्रवक्ता
उधर पाकिस्तान ने भी माना है कि भारतीय सेना ने पाक अधिकृत कश्मीर में ऑपरेशन किया है। पाकिस्तान ने माना कि भारतीय सेना की कार्रवाई में उनके चार सैनिक मारे गए है जबकि पांच नागरिक घायल हो गए हैं। पाकिस्तान ने भारत पर संघर्ष विराम के उल्लंघन का भी आरोप लगाया है। पाकिस्तान ने कहा कि भारतीय सेना ने जुरा, शाहकोट और नौशेरी सेक्टर में बगैर उकसावे के सीजफायर का उल्लंघन किया। पाकिस्तान ने दावा किया कि उसने भारत के 9 सैनिकों को मार गिराया है। बतादें इंडियन आर्मी ने रविवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए पीओके की नीलम घाटी स्थित आतंकी ठिकानों को टारगेट बनाया।
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here