सुनहरी यादों को समेटे 71 साल पुराना आरके स्टूडियो जमींदोज

0
24
राज कपूर की यादों से जुड़ा आर के स्टूडियो अब सिर्फ एक याद ही बनकर रह गया है। मुंबई के चेंबूर स्थित 71 साल पुराने आर के स्टूडियो 8 अगस्त को जमींदोज कर दिया गया। रियल स्टेट के दिग्गज गोदरेज प्रॉपर्टीज ने आर के स्टूडियो की जमीन को खरीद लिया था। वहीं इसके जमींदोज होने के बाद कई बॉलीवुड सेलेब्रिटीज का जैसे दिल ही टूट गया।
उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए आरके स्टूडियो से जुड़ी अपनी यादें शेयर की हैं। यहां सिर्फ फिल्में ही नहीं बनी हैं बल्कि यहां से कई सुपर स्टार्स भी निकले हैं। ऐसे में आरके स्टूडियो का जमींदोज किया जाना बॉलीवुड सेलेब्रिटीज के लिए वाकई काफी इमोशनल है।
स्टूडियो की स्थापना 1948 में एक्टर, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर राज कपूर ने की थी। रणधीर, राजीव और ऋषि कपूर के पास इस स्टूडियो का साझा मालिकाना हक था और R K Films की कई फिल्मों की शूटिंग यहां हुई थी। रणधीर कपूर ने इस स्टूडियो के बिकने की सूचना देते हुए कहा था कि ये स्टूडियो उनके दिल के काफी करीब था, लेकिन अब इसे चलाना संभव नहीं था।
अब इस जगह की नई कहानी गोदरेज लिखेगी। उन्होंने बताया था कि 22 एकड़ में फैले इस प्रॉपर्टी का मेंटिनेंस कॉस्ट बहुत ज्यादा है। यही वजह है कि उन्होंने स्टूडियो को बेचने का फैसला किया।
2017 में जब स्टूडियो में आग लग गई थी, तभी कपूर फैमिली ने इसे बेचने का निर्णय लिया था। इस ज़मीन को गोदरेज ने कितने रुपये में खरीदा है इस बात का खुलासा नहीं किया गया है। आरके स्टूडियो को जमींदोज किए जाने पर कई बॉलीवुड सेलेब्रिटीज ने ट्विटर पर अपना रिएक्शन दिया है।
अभिनेत्री ऋचा चढ्ढा ने लिखा- ‘मेरा इसमें कुछ भी पर्सनल दाव नहीं है लेकिन फिर भी मेरा दिल टूट गया है। प्रतिष्ठित स्टूडियो। काश सरकार इस पर कुछ कदम उठाती और इसे भविष्य की जनरेशन के लिए बचा पाती।
डायरेक्टर निखिल आडवाणी और अक्षय राठी जैसी कई फिल्मी हस्तियों ने आरके स्टूडियो को लेकर अपनी यादें साझा की हैं। वहीं ट्विटर पर कई आम लोग भी इससे जुड़े पोस्ट कर दुखी नजर आए। ये स्टूडियों बॉलीवुड की कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों का गवाह रहा है।
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here