यूएस फूड एंड ड्रग अथॉरिटी का दावाः एमडीएच के सांभर मसाले में मिले खतरनाक बैक्टिरिया

0
56
भारत की मशहूर मसाला बनाने वाली कंपनी एमडीएच के सांभर मसाले में खतरनाक बैक्टिरिया मिलने का दावा किया गया है। अमेरिकी फूड रेग्युलेटर ने एमडीएच कंपनी के सांबर मसाले में साल्मोनेला नाम का बैक्टिरिया पाया है। यूएस फूड एंड ड्रग अथॉरिटी ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि एमडीएच के इस प्रोडक्ट को सर्टिफाइड लैब में जांच किया गया, जिस दौरान साल्मोनेला नामक बैक्टीरिया होने के बारे में पता चला है।
एमडीएच के सांभर मसाले में साल्मोनेला बैक्टिरिया मिलने के बाद अमेरिकी रिटेल मार्केट मे एक डिस्ट्रीब्यूटर को ्पनी दुकान से एमडीएच मसालों के तीन लाट को हटाना पड़ा। एफडीए ने इस बारे में तब जांच करनी शुरू की जब उसे पता चला कि बाजार में कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स बेचे जा रहे हैं, जिसमें साल्मोनेला बैक्टीरिया हैं।
रिपोर्ट में आगे लिखा गया कि इस बीमारी की शुरुआती लक्षण में डायरिया, पेट में मरोड़ समेत 12 से 72 घंटे के अंदर तेज बुखार भी हो सकता है। अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि भारत में भी इस कंपनी के बेचे जाने वाले एमडीएच प्रोडक्ट्स में साल्मोनेला पाया जाता है या नहीं।
अमेरिकी फूड नियामक ने इस बारे में जानकारी नहीं दी है कि कंपनी ने खुद संज्ञान लेते हुए प्रोडक्ट रिकॉल किया है। इंडियन एक्सप्रेस ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि एमडीएच कंपनी के ये प्रोडक्ट्स उत्तरी कैलिफोर्निया स्थित रिटेल स्टोर में बेचे जा रहे थे।
आपको यह भी बता दें कि यह ऐसा पहला मौका नहीं है जब एमडीएच के मसालों में अमेरिकी फूड नियामक ने साल्मोनेला होने की शिकायत की है। साल 2016 से 2018 के बीच में इस नियामक ने करीब 20 बार एमडीएच मसालों के प्रोडक्ट्स के आयात पर प्रतिबंध लगाया चुका है।
इन प्रोडक्ट्स से होने वाले नुकसान के बारे में एफडीए ने अपने आधिकारिक साइट पर लिखा कि साल्मोनेला संक्रमित खाना खाने से इंसानों को ‘साल्मोनेलोसिस’ बीमारी हो सकती है। इस बीमारी के लक्षण में डायरिया, पेट में मरोड़ व 12 से 72 घंटे के अंदर बुखार होता है. यह करीब 4 से 7 दिनों तक के लिए रहता है।
इसके खतरनाक स्तर पर पहुंचने के बाद मरीज को तेजी बुखार, सिरदर्द, थकान, पेशाब में खून तक आता है। यह बीमारी बच्चे, व्यस्क या बूढ़ों को हो सकता है, जिनकी रोग प्रतिरोधाक क्षमता यानी इम्यून सिस्टम कमजोर होता है।
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here