सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अमलः डीएम ने पीड़िता के परिवार को जारी किया 25 लाख का चेक

0
31
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद उन्नाव डीएम देवेंद्र पांडेय ने रेप पीड़िता की मां के नाम का 25 लाख रुपये का मुआवजा चेक भेज दिया है। शासन के निर्देश पर उन्नाव डीएम ने चेक जारी किया है। पीड़ित परिवार को शुक्रवार को यह चेक दिया जाएगा।
इससे पहले, आज सुप्रीम कोर्ट में इस मामले को लेकर अहम सुनवाई हुई। चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (सीजेआई) रंजन गोगोई ने उन्‍नाव रेप केस और ट्रक-कार एक्‍सीडेंट मामले की जांच प्रगति रिपोर्ट सीबीआई से तलब की है। सीजेआई ने इस दौरान कहा कि उन्‍नाव रेप केस के सभी मामलों को जल्‍द ट्रांसफर किया जाएगा।
इस मामले में यूपी पुलिस ने 3 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया है। ये तीनों पुलिसकर्मी पीड़िता की सुरक्षा में लगे थे, इनमें 2 महिला और 1 पुरूष सुरक्षाकर्मी शामिल हैं। एक्सीडेंट के दिन तीनों पीड़िता की सुरक्षा में मौजूद नहीं थे।
इसके अलावा, गवाहों की सुरक्षा पर डीजीपी ने बड़ा फैसला किया है। अहम मुकदमों के गवाहों की सुरक्षा को हर जिले में कमेटी बनेगी। गवाहों की सुरक्षा के लिए विटनेस प्रोटेक्शन स्कीम- 2018 का सख़्ती से पालन कराने के निर्देश दिए गए हैं।
साक्षी सुरक्षा योजना-2018 का पालन कराने के सख़्त निर्देश दिए गए हैं। हर जिले में जिला और सेशन जज की अध्यक्षता में कमेटी बनेगी। कमेटी में जिले के एसपी, अभियोजन अधिकारी भी शामिल होंगे।
ये कमेटी गवाहों की थ्रेट एनालिसिस रिपोर्ट तैयार करेगी। 7 साल से ज़्यादा सज़ा के मामलों के गवाहों की सुरक्षा का अध्ययन कमेटी करेगी। छेड़छाड़ के मामलों के गवाह की सुरक्षा भी कमेटी सुनिश्चित कराएगी। गवाहों की सुरक्षा पर सुप्रीमकोर्ट की गाइडलाइंस को सख़्ती से पालन कराने के निर्देश दिए गए हैं।
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here